Chai पीने से क्या बढ़ सकता है वजन, जानिए सेहत पर क्या होता है चाय का असर और किन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल

Tea and Weight Loss: सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं कोई भी तकलीफ होने पर चाय छोड़ने की सलाह ही मिलती है. लेकिन, बात सिर्फ वजन घटाने की हो तो क्या चाय पीने से उस पर असर पड़ता है, आइए जानें.

Chai पीने से क्या बढ़ सकता है वजन, जानिए सेहत पर क्या होता है चाय का असर और किन बातों का रखना चाहिए खास ख्याल

Chai in Weight Loss: वजन के नाम पर चाय के शौकीन भी छोड़ देते हैं चाय पीना.

Weight Loss Tea: चाय के बिना कई लोगों के दिन की शुरुआत नहीं होती और जब दिन शुरू हो जाता है तब चाय का सिलसिला प्याली दर प्याली बढ़ता ही जाता है. ये तक कहा जाता है कि मौसम या वक्त कोई भी हो चाय के शौकीन चाय का मोह नहीं छोड़ सकते. लेकिन, जब बात वेट लॉस की आती है तो चाय के शौकीन (Chai Lovers) भी चाय से तौबा करने लगते हैं क्योंकि लोग सबसे पहले चाय (Tea) छोड़ने की ही सलाह देते हैं. सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं कोई भी तकलीफ होने पर चाय छोड़ने की सलाह ही मिलती है. फिर चाहे एसिडिटी हो या फिर शुगर की परेशानी. लेकिन, बात सिर्फ वजन घटाने (Weight Loss) या बढ़ाने की हो तो क्या चाय पीने से उस पर असर पड़ता है. चलिए जानते हैं हकीकत.

चाय का वजन पर असर | Chai Effects On Weight 

चाय से वजन बढ़ना (Weight Gain) इस बात पर निर्भर करता है कि आप चाय का सेवन करते किस तरह से हैं. आमतौर पर लोग चाय बनाते समय दूध और चीनी का उपयोग करते हैं. चाय में डलने वाली शक्कर और दूध की वजह से वजन बढ़ने की संभावना होती है. खासतौर से अगर आप दिन में 3 से 4 कप मीठी चाय पीते हैं तो शरीर में शुगर की उतनी ही मात्रा बढ़ सकती है और अगर फुल फैट क्रीम दूध के साथ चाय पीते हैं तो वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है.

चाय पीते समय इस बात का रखें ध्यान

फिट रहने के साथ साथ चाय की चुस्की भी बरकरार रखना चाहते हैं तो ये जरूरी है कि आप चाय में शक्कर का उपयोग बंद कर दें या मिठास के विकल्प तलाश लें. आर्टिफिशियल शुगर भी कम से कम उपयोग करें. आप शहद, गुड़ या मिश्री से चाय को मीठा कर सकते हैं.

फैट वाले दूध से बचें 

अगर आप सामान्य चाय की जगह ब्लैक टी (Black Tea) पी सकते हैं तो बहुत बेहतर है. अगर ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम फुल फैट दूध का उपयोग ना करें. साथ ही, मिल्क पाउडर का उपयोग करने की गलती भी ना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com