विज्ञापन
Story ProgressBack

International Yoga Day 2024 : बुजुर्गों के लिए ये 3 योगासन हैं बेस्ट, करने में हैं आसान, जानिए यहां

Easy exercise for 60+ : बच्चों और वयस्कों के साथ ही, बुजुर्गों के लिए भी योग करना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं 60+ वालों को कौन से योग करने चाहिए.

Read Time: 4 mins
International Yoga Day 2024 : बुजुर्गों के लिए ये 3 योगासन हैं बेस्ट, करने में हैं आसान, जानिए यहां
Exercise for senior citizens : सबसे पहले आप एक साफ-सुथरी जगह की तलाश करें और वहां अपना मैट खोलकर लेट जाएं.

Yoga day 2024 : सिर्फ बच्चों और युवाओं के लिए योग जरूरी नहीं होता है. बल्कि बुजुर्गों यानी 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी योग जरूर करना चाहिए. 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और पुरुषों, दोनों को अपने जीवनशैली में योग को जरूर शामिल करना चाहिए. दरअसल, 60 वर्ष की उम्र के बाद तरह-तरह की दिक्कतें व्यक्ति को परेशान करने लगती हैं. इन्ही परेशानियों को देखते हुए हम बात करने जा रहे ऐसे योगासन के बारे में जिसे 60 प्लस उम्र के लोग भी आसानी से कर सकते हैं. तोआइए जानते हैं उनके बारे में.

International Yoga Day 2024 : स्किन कम उम्र में हो रही है लूज, ऐसे में योगा एक्सपर्ट की बताई ये 3 एक्सरसाइज रखेंगी जवां और खूबसूरत

बुजुर्गों के लिए योगासन

ताड़ासन
Latest and Breaking News on NDTV

यह आसन शरीर को संतुलन और स्थिरता प्रदान करता है, साथ ही रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने में मदद करता है. ताड़ासन बेहद आसान है. 60 साल से ज्यादा उम्र वाले भी इसे आसानी से कर सकते हैं.

ताड़ासन की विधि

सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं.  आपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर और दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखें. फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें और दोनों पैरों पर अपने शरीर का वजन सामान रखें. उसके बाद दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं. हथेलियां सीधी रखें, फिर सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचिए.  इससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा. इसके साथ ही पैरों की एड़ी को भी ऊपर उठाएं और पैरों की अंगुलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखिए. इस स्थिति में कुछ देर रहें. कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं.

बालासन

यह आसन शरीर को आराम देता है और मन को शांत करता है. 60 साल से ज्यादा उम्र वाले बालासन का अभ्यास कर सकते हैं. 

बालासन करने की विधी
Latest and Breaking News on NDTV

इसके लिए सबसे पहले किसी स्वच्छ वातावरण में दरी अथवा चटाई बिछा लें.  अब सूर्य की ओर मुखकर अपने पैरों को मोड़कर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं. इसके बाद सांस लेते वक्त अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं. जबकि सांस छोड़ते समय आगे की तरफ झुकें. यह क्रम तब तक जारी रखें. जब तक आपकी हथेलियां ज़मीन को न छू जाएं. इसके बाद अपने सिर को ज़मीन पर टिका दें. इस मुद्रा में आने के बाद शरीर को अनवरत छोड़ दें और आराम महसूस करें.  सांस लें और सांस छोड़ें. हालांकि, सांस आराम से लें.  इसमें कोई जल्दबाजी न करें.  इस मुद्रा में 1 से 3 मिनट तक रह सकते हैं.  इसे रोजाना कम से कम 5 बार जरूर करना चाहिए.

शवासन

तनाव कम करने और मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए यह सबसे प्रभावी आसन है. शवासन भी 60 प्लस उम्र वालों के लिए काफी बेहतर होता है.

शवासन करने की विधि 
Latest and Breaking News on NDTV

सबसे पहले आप एक साफ-सुथरी जगह की तलाश करें और वहां अपना मैट खोलकर लेट जाएं.मैट के बिलकुल बीच में आपको लेटना होगा. शवासन के लिए लेटने पर आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी पीठ बिलकुल सीधी हो और आपके दोनों कंधे जमीन पर लगे हुए हों. अपने दोनों हाथों और उंगलियों को पूरी तरह से खोलकर उन्हें आराम से बगल में रख लें और ऊपर की ओर अपना चेहरा रखें. अपनी आंखों को बंद कर आराम-आराम से सांस लेने की कोशिश करें, सांस लेते समय आप हर एक सांस को महसूस करने की कोशिश करें.  इसके अलावा जब आप सांस अंदर और बाहर करें तो इस दौरान आपकी छाती भी पूरी तरह खुलनी चाहिए. शवासना को करने के दौरान आप खुद को पूरा आराम देने की कोशिश करें. 


प्रस्तुति- शालू शुक्ला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024 : योग के हैं 21 आसन, हर Exercise के हैं अलग फायदे, आइए जानते हैं कब कौन सा करें
International Yoga Day 2024 : बुजुर्गों के लिए ये 3 योगासन हैं बेस्ट, करने में हैं आसान, जानिए यहां
International Yoga Day 2024: घर पर ही योगा करके कम किया जा सकता है शरीर का वजन, जानिए कौनसे योगासन हैं असरदार
Next Article
International Yoga Day 2024: घर पर ही योगा करके कम किया जा सकता है शरीर का वजन, जानिए कौनसे योगासन हैं असरदार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;