International Yoga Day: इस तरह हुई थी योग दिवस की शुरुआत, जानें इसके बारे में ये खास बातें

Yoga Day 2020: एम मोदी से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक सभी योग दिवस के मौके पर खास तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं. साथ ही लोगों को योग करने के प्रति जागरूक करते हैं और बताते हैं कि योग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कितना जरूरी है.

International Yoga Day: इस तरह हुई थी योग दिवस की शुरुआत, जानें इसके बारे में ये खास बातें

2020 International Yoga Day : 21 जून को मनाया जाएगा योगा दिवस

नई दिल्ली:

हर साल 21 जून को विश्वभर में इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga day) मनाया जाता है. इस दिन हर कोई योग से जुड़े फायदों के बारे में बात करता है और योग करते हुए तस्वीरें शेयर करता है. पीएम मोदी से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक सभी योग दिवस के मौके पर खास तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं. साथ ही लोगों को योग करने के प्रति जागरूक करते हैं और बताते हैं कि योग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कितना जरूरी है. इसके साथ ही लोग योग दिवस से जुड़े खास मैसेज भी शेयर करते हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस साल योग दिवस की थीम घर पर मनाएं योगा दिवस है. बता दें, 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन होता है और इसी दिन वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day) भी मनाया जाता है. 

कैसे हुई योग दिवस की शुरुआत?
दुनिया भर के कई देशों में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं. लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत भारत की पहल के चलते हुई कुछ साल पहले हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के बाद सिर्फ तीन महीने के अंदर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया था.

महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया था कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस (Yoga Diwas) के रूप में मनाया जाएगा. जिसके बाद दुनिया भर के लोग हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाते हैं.

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?
21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए चुनने की एक खास वजह है. दरअसल, यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कहा जाता है. भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है. इसी वजह से 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत ने पहले योग दिवस पर बनाया दिया था रिकॉर्ड
21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे. ​इस समारोह ने दो गिनीज रिकॉर्ड्स हासिल किए. पहला रिकार्ड 35,985 लोगों के साथ सबसे बड़ी योग क्लास और दूसरा रिकॉर्ड चौरासी देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का बना.