International Women s Day: मिलिए इन 5 महिलाओं से, जिन्होंने टेक की दुनिया में बनाई अपनी पहचान

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर, हम उन महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेक इंडस्ट्री में आगे बढ़कर नाम कमाया है और लोगों के लिए प्रेरेणा बनी है. आइए जानते हैं ऐसी 5 महिलाओं के बारे में.

International Women s Day: मिलिए इन 5 महिलाओं से, जिन्होंने टेक की दुनिया में बनाई अपनी पहचान

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर, हम उन महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेक इंडस्ट्री में आगे बढ़कर नाम कमाया है और लोगों के लिए प्रेरेणा बनी है. आइए जानते हैं ऐसी 5 महिलाओं के बारे में.

व्हिटनी वोल्फ हेर्ड (Whitney Wolfe Herd)

31 वर्षीय अमेरिकी एंटरप्रेन्योर व्हिटनी वोल्फ हेर्ड ने पिछले महीने सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि वह ऑनलाइन डेटिंग कंपनी बंबल के आईपीओ के बाद सबसे कम उम्र की स्व-निर्मित महिला अरबपति बन गईं.  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, महिलाएं वैश्विक आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं,  वहीं सेल्फ मेड महिलाएं  ज्यादातर एशिया से हैं.  

बता दें, व्हिटनी वोल्फ हेर्ड  डेटिंग ऐप टिंडर में एग्जूकेटिव के पद पर कार्यरत थी. जिसके बाद टिंडर में अन्य अधिकारियों के साथ बढ़ते तनाव के बाद 2014 में कंपनी छोड़ दी थी, फिर उसी  साल दिसंबर में, वोल्फ हर्ड ने महिला केंद्रित डेटिंग ऐप की स्थापना की थी.


रोशनी नादर मल्होत्रा  (Roshni NadarMalhotra)

रोशनी नादर भारत की एक सूचीबद्ध आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं, जब वह जुलाई, 2020 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन बनीं. पिछले साल पद छोड़ने के बाद नादर ने अपने पिता शिव नादर द्वारा स्थापित तकनीकी साम्राज्य को संभाला.

2020 में, फोर्ब्स वर्ल्ड की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में नादर को 55 वें स्थान पर रखा गया था.  वह नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी का संचार स्नातक है और केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ले चुकी हैं.

नादर ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के साथ सीईओ और चेयरपर्सन कार्यकारी निदेशक के रूप में अपना करियर शुरू करने से पहले अमेरिका में स्काई न्यूज के साथ काम किया. कोटक हेल्थ हुरुन लीडिंग वेल्थ वुमन 2020 सूची के अनुसार, नादर भारत में व्यापार की सबसे अमीर सक्रिय महिला है.
 

किम्बर्ली ब्रायंट (Kimberly Bryant)

किम्बर्ली ब्रायंट एक अफ्रीकी अमेरिकी महिला हैं, जिन्होंने 2011 में ब्लैक गर्ल्स CODE की स्थापना की थी. ब्लैक गर्ल्स CODE एक गैर-लाभकारी संस्था है, जिसका उद्देश्य 7 से 17 वर्ष की आयु के बीच अफ्रीकी-अमेरिकी लड़कियों को तकनीक और प्रोग्रामिंग ज्ञान प्रदान करना है.

तकनीकी उद्योग में महिलाओं के लिए अवसरों को बढ़ाने के लिए उनकी सेवा के लिए, ब्रायंट को बिजनेस इनसाइडर द्वारा प्रौद्योगिकी के 25 सबसे प्रभावशाली अफ्रीकी-अमेरिकियों की सूची में नामित किया गया था. ब्रायंट रंग की युवा लड़कियों के लिए प्रौद्योगिकी के अवसर अंतर को बंद करने में मदद के लिए काम के चैंपियन के रूप में एक व्हाइट हाउस भी थे.

शेरिल सैंडबर्ग (Sheryl Sandberg)

अमेरिकन टेक के कार्यकारी शेरिल सैंडबर्ग सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के मुख्य परिचालन अधिकारी हैं. 2008 में फेसबुक से जुड़ने के बाद, हार्वर्ड बिजनेस ग्रेजुएट 2012 में फेसबुक के निदेशक मंडल की पहली महिला सदस्य बनीं.

एक महिला कार्यकर्ता, सैंडबर्ग ने leanin.org की स्थापना की, जो एक मंच है जिसका उद्देश्य महिलाओं को पूर्वाग्रह और बाधाओं पर काबू पाने के लिए उनकी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करना है. फेसबुक में शामिल होने से पहले, सैंडबर्ग ने Google के साथ काम किया था और google.org, Google के परोपकारी विंग के निर्माण में भी शामिल था.

सैंडबर्ग का नाम टाइम 100 में दिखाया गया था, 2012 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया था.  2021 में उनका नेटवर्थ 1.8 बिलियन (लगभग 13,140 करोड़ रुपये) है.


देबजानी घोष (Debjani Ghosh)


देबजानी घोष नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैस्कॉम) के अध्यक्ष हैं. NASSCOM एक गैर-सरकारी व्यापार संघ है जो सूचना प्रौद्योगिकी और व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग उद्योग भारत पर केंद्रित है.  घोष पहली महिला हैं जो एसोसिएशन के शीर्ष पर हैं.

जनवरी 2018 में, उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा ‘First Ladies'कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया, जो अपने-अपने क्षेत्र में महिला अग्रदूतों का सम्मान करती है. घोष को वोग द्वारा वर्ष 2020 के टेक लीडर के रूप में भी सम्मानित किया गया था.

भारत में S.P. Institute of Management & Research के एक MBA स्नातक, घोष ने NASSCOM में शामिल होने से पहले इंटेल इंडिया और मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MAIT) में काम किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com