International Girl Child Day 2021: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस आज, जानें इस दिन की खासियत और इतिहास

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है ताकि बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. आज के दिन बालिकाओं के अधिकारों व लैंगिक समानता जैसे- विषयों पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरूक करने की मुहिम चलाई जाती है.

International Girl Child Day 2021: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस आज, जानें इस दिन की खासियत और इतिहास

International Girl Child Day 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, क्या है इस बार की थीम?

नई दिल्ली:

International Girl Child Day 2021: हर वर्ष 11 अक्टूबर का दिन अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) के रूप में मनाया जाता है. इस खास दिन पर परिवार, समाज और देश के लिए बालिकाओं के महत्व को दर्शाया जाता है. इसके साथ ही यह संदेश दिया जाता है कि बालिकाओं की क्षमताओं और शक्तियों को पहचान कर उनके लिए दिल खोलकर अवसर मुहैया कराने चाहिए. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य है कि दुनियाभर की बालिकाओं के आवाज का सशक्त करना है. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना है. यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लिंग-आधारित चुनौतियों को समाप्त करता है. जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं, जिसमें बाल विवाह, उनके प्रति भेदभाव और हिंसा शामिल है.

mpfkrhvg

International Girl Child Day 2021:  क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास (History Of International Girl Child Day)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बालिका दिवस मनाने की पहल एक गैर-सरकारी संगठन 'प्लान इंटरनेशनल' प्रोजेक्ट के रूप में की गई. इस संगठन ने 'क्योंकि मैं एक लड़की हूं' नाम से एक अभियान की भी शुरुआत की थी. इसके बाद इस अभियान को इंटरनेशनल लेवल पर विस्तार करने के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया. फिर कनाडा सरकार ने 55वें आम सभा में इस प्रस्ताव को रखा. आखिरकार संयुक्त राष्ट्र ने 19 दिसंबर, 2011 को इस प्रस्ताव को पारित किया और इसके लिए 11 अक्टूबर का दिन चुना. इस प्रकार पहला अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day ) 11 अक्टूबर, 2012 को मनाया गया और उस समय इसका थीम था 'बाल विवाह को समाप्त करना'.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर (Dr K Sudhakar) ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौक पर ट्वीट किया, 'सबसे अच्छा उपहार जो हम एक लड़की को दे सकते हैं वह है शिक्षा!' उन्होंने लिखा, हैप्पी #InternationalDayOfGirlChild. शुक्रिया @bohrasisters इस प्यारे एनिमेशन के लिए.

अंतरराष्ट्रीय बालिक दिवस मनाने का उद्देश्य (Objective Of Celebrating International Day Of The Girl Child)

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को जागरूक करना है. अपने अधिकारों के लिए, अपनी सुरक्षा और बराबरी के लिए. जिससे वो आने वाली सभी चुनौतियों और परेशानियों का डटकर मुकाबला कर पाएं. यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लिंग-आधारित चुनौतियों को समाप्त करता है, जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं, जिसमें बाल विवाह, उनके प्रति भेदभाव और हिंसा शामिल है.

1oh0gkno

International Girl Child Day 2021: किस मकसद से कब और कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत 

अंतरराष्ट्रीय बालिक दिवस 2021 की थीम (Theme Of International Day Of The Child 2021)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी (Digital Generation. Our generation) थीम के साथ मनाया जा रहा है यह दिन.