International Coffee Day 2020: आपको है कॉफी पीने की आदत, तो जानिए कब और कितनी कॉफी पीने से नहीं होगा नुकसान

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस(International Coffee Day) की शुरुआत की थी. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य कॉफी की खेती के लिए किसानों को जागरूक करना भी है.

International Coffee Day 2020: आपको है कॉफी पीने की आदत, तो जानिए कब और कितनी कॉफी पीने से नहीं होगा नुकसान

International Coffee Day 2020: जानिए कब और कितनी कॉफी पीने से नहीं होगा नुकसान

नई दिल्ली:

International Coffee Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस(International Coffee Day) हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस( International Coffee Day) का मुख्य उद्देश्य उन लोगों का सम्मान और सराहना करना है, जो दिन-रात खेतों में मेहनत करके कॉफी की खेती करते हैं और कॉफी के व्यवसाय से जुड़े हैं. यह एक ऐसा पेय है, जिसे दुनिभर के लोग पसंद करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस(International Coffee Day) की शुरुआत की थी. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य कॉफी की खेती के लिए किसानों को जागरूक करना भी है. कॉफी हमारे डेली रूटीन का एक बहुत अहम हिस्सा है.यह हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है, अच्छा स्वाद देता है, वसा को कम करता है. इसके साथ ही यह हमारे करीबी लोगों के साथ कुछ अच्छा वक्त बिताने का एक अच्छा बहाना भी है.

Coffee For Hair Growth: इन 5 बेहतरीन तरीकों से बालों को बढ़ाने के लिए करें कॉफी का इस्तेमाल

कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है. कोई अपनी सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी पीकर करता है, तो कोई रात को सोने से पहले कॉफी पीता है, किसी को पढ़ाई करते वक्त कॉफी पीने की आदत होती है, तो कोई शरीर को एनर्जेटिक बनाने और तरोताज़ा महसूस करने के लिए कॉफी पीता है. कुछ लोग अकेले होने पर वक्त बिताने के लिए कॉफी पीते हैं, तो कुछ लोग दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए कॉफी पीते हैं. आजकल हर कोई किसी न किसी तरह से कॉफी पीने का शौकीन होता है.

एक तरह से देखा जाए तो कॉफी पीना आजकल के कल्चर में एक ट्रेंड भी बन गया है. लेकिन, अगर आपको कॉफी पीने की आदत है, तो आपके लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि कॉफी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद और कितनी नुकसानदायदक है. अगर पर्याप्त मात्रा में आप इसका सेवन करेंगे तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर आप कभी भी और किसी भी समय और दिन भर में कई बार क़ॉफी पी रहे हैं, तो यह आपके लिए अधिक नुकसानदायक भी हो सकता है.हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके लिए किस समय कॉफी पीना सही और कब नुकसानदायक हो सकता है.

DIY Coffee Face Mask for Skin: त्वचा को निखरी और मुलायम बनाने के लिए इस आसान कॉफी फेसपैक का करें इस्तेमाल

कब होगा नुकसान ?

खाली पेट न पिएं

खाली पेट कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप भूलकर भी कॉफी न पीएं. इससे आपको एसिडिटी, अल्सर, कब्ज और पेट संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती है. खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है.

देर शाम न पीएं

हमें देर शाम भी कॉफी पीने से बचना चाहिए. देर शाम कॉफी पीने से आपकी भूख मर जाती है. ऐसे में कई बार डिनर करने की इच्छा नहीं करती है. देर शाम कॉफी पीने से रात को नींद जल्दी नहीं आती.

सोने से पहले न पिएं

सोने से पहले तो भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके निंद्रा चक्र को प्रभावित कर सकता है.

सुबह सबसे पहले न पीएं

बहुत से लोगों को सुबह उठते ही कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसा करने से शरीर में मौजूद कॉर्टीसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. यह आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म और स्ट्रेस रेस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए भी जिम्मेदार होता है. अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करने से आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी.

चेहरे की Puffiness को दूर करने के लिए अलाया एफ इस कॉफी फेस स्क्रब का करती हैं इस्तेमाल, खुद शेयर किया Video

कब होगा फायदा ?

नाश्ते और लंच के बीच पिएं

सुबह नाश्ते के बाद और लंच के पहले का जो समय होता है, इस दौरान आप कॉफी पी सकते हैं. यह ऐसा समय होता है जब हर किसी को हल्की भूख लग रही होती है और शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. इस समय कॉफी पीने से दिनभर काम कर पाएंगे.

वर्कआउट से पहले पी सकते हैं

वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कैफीन एनर्जी बढ़ाने का कारक होती है. ऐसे में वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्टअप हो सकता है. इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ सकती है.

हेयर और स्किन के लिए भी फायदेमंद है कॉफी

कॉफी सिर्फ पीने के लिए बल्कि और भी बहुत सी चीजों के लिए इस्तेमाल की जाती है. महिलाओं के लिए कॉफी कई तरह से फायदेमंद है, जैसे हेयर और स्किन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बहुत से घरेलू नुस्खों में भी कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है, कॉफी से बहुत से फेस पैक, फेस मास्क और स्क्रब बनाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा हेयर पैक के लिए भी काफी का इस्तेमाल किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com