विज्ञापन
This Article is From Mar 04, 2022

Hair Care: बालों को मजबूत बनाते हैं ये पोषक तत्व, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

Healthy Food For Hair: शरीर अंदर से स्वस्थ हो तो बाल भी घने और मजबूत होते हैं. इसलिए ये पोषक तत्व आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए.

Hair Care: बालों को मजबूत बनाते हैं ये पोषक तत्व, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल
Healthy Hair: इन फूड्स से आप भी अपने बालों की सेहत का रख सकते हैं ख्याल.

Hair Care: हमारे बाल शरीर का ना ही केवल एक अहम हिस्सा हैं बल्कि ये हमारी पहचान भी होते हैं. बालों (Hair) को शरीर का गहना भी माना जाता है. वहीं, आपके बालों की बाहरी स्थिति आपके आंतरिक स्वास्थ्य का संकेत भी देती है. शरीर अंदर से स्वस्थ है तो बाल भी घने और मजबूत होते हैं और अगर शरीर कमजोर हो जाए तो बाल टूट कर गिरने लगते हैं.  एक-एक बाल में प्रोटीन (Protein) (केराटिन), कैल्शियम, जिंक और आयरन होता है.  रक्त वाहिकाएं इसकी कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाती हैं, बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड को बनाने वाली कोशिकाओं को मुख्य सप्लीमेंट्स के रेगुलर सप्लाई की जरूरत होती है. आप अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स को शामिल कर बालों को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं.


बालों के लिए अहम पोषक तत्व | Important Nutrients For Hair 

 

प्रोटीन

स्वस्थ बालों (Healthy Hair) के लिए अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन को शामिल करें. आहार में प्रोटीन शामिल न हो तो बालों का विकास सीमित होता है और बाल झड़ते हैं. आप अपनी डाइट में फलियां और नट्स के साथ ही चिकन और अंडे जैसे फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं. 

आयरन

आयरन बालों के लिए एक अहम मिनरल है. पोषक तत्वों से भरपूर रक्त की आपूर्ति बालों के रोम और जड़ों की देखभाल करती है. जब भी आयरन का स्तर एक निर्धारित स्तर के नीचे आ जाता है तो आपको एनीमिया हो सकता है. ऐसे में बाल भी कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. रेड मीट, चिकन और मछली के साथ ही दाल, पालक और दूसरी हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली और केले को अपनी डाइट में शामिल करें. 


 

विटामिन सी

एक एंटीऑक्सिडेंट होने के अलावा विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. इस विटामिन से भरपूर फूड बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ब्लूबेरी, ब्रोकोली, अमरूद, कीवी, संतरे, पपीता, स्ट्रॉबेरी और शकरकंद विटामिन सी के बेहतरीन स्त्रोत हैं. 

विटामिन ए

सीबम बनाने के लिए शरीर को विटामिन ए (Vitamin A) की जरूरत होती है. सीबम हमारे बालों की वसामय ग्रंथियों के जरिए बनाया जाने वाला एक चिकना पदार्थ है. ये हेल्दी स्कैल्प के लिए एक नेचुरल कंडीशनर प्रोवाइड करता है. विटामिन ए के लिए अपने आहार में दूध-दही के साथ नारंगी या पीले रंग की सब्जियां जैसे गाजर, कद्दू और शकरकंद को शामिल करें.

जिंक और सेलेनियम

 जिंक और सेलेनियम स्कैल्प की सुरक्षा के लिए एक जरूरी मिनरल है. साबुत अनाज जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं.


 

बायोटिन

 बहुत कम बायोटिन कमजोर बालों का कारण बन सकता है और ऐसी स्थिति में बाल झड़ने लगते हैं. बायोटिन के लिए आप साबुत अनाज, दही, अंडे की जर्दी, सोया आटा और खमीर खाएं.


 

विटामिन ई

बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए विटामिन ई जरूरी है. ड्राई फ्रूट्स में आपको विटामिन ई भरपूर मिलता है.

बालों की देखभाल के लिए जरूरी चीजें

- स्कैल्प (Scalp) को साफ-सुथरा रखने के साथ ही शैम्पू बालों को पोषण भी देता है. डैंड्रफ, बालों का झड़ना, रूखापन, खुरदरापन और समय से पहले बाल सफेद होने से बचाने के उपाय के रूप में इसे देखा जा सकता है. 

- हेयर रूट स्प्रे स्कैल्प के प्रवाह को मजबूत करता है.

- तेल बालों को हर रोज होने वाले डैमेज से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Hair Care: बालों को मजबूत बनाते हैं ये पोषक तत्व, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com