चाहती हैं आपका नन्‍हा मुन्‍ना रहे हेल्‍दी, तो पहलवान गीता फोगाट से लें बेबी मसाज के टिप्‍स

गीता (geeta phogat) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेटे अर्जुन की मसाज करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा हेल्दी और फिट रहे तो आप भी गीता फोगाट की ये मसाज टिप्स अपना सकती हैं.

चाहती हैं आपका नन्‍हा मुन्‍ना रहे हेल्‍दी, तो पहलवान गीता फोगाट से लें बेबी मसाज के टिप्‍स

पहलवान गीता फोगाट (geeta phogat) अपने बच्चे को अपने पैरों पर लिटा कर मालिश करती हैं.

नई दिल्ली :

भारत की स्टार पहलवान गीता फोगाट (geeta phogat) कितनी फिट और एक्टिव हैं ये बात किसी से छिपी नहीं है. अपने बेटे अर्जुन को अपनी ही तरह मजबूत और फिट रखने के लिए गीता खास मसाज स्टाइल अपनाती हैं. गीता के बेटे अर्जुन का जन्म दिसंबर 2019 में हुआ था, वो अब करीब डेढ़ साल का है. गीता ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अर्जुन की मसाज करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा हेल्दी और फिट रहे तो आप भी गीता फोगाट (geeta phogat) की ये मसाज टिप्स अपना सकती हैं.

मसाज क्यों है जरूरी
सबसे पहले ये समझिए कि बच्चों की मालिश क्यों जरूरी होती है. बेबी मसाज एक बहुत ही अच्छी थेरेपी है जिससे बच्चों के शरीर को आराम मिलता है. इसके साथ ही उनका शारीरिक विकास भी बेहतर ढंग से होता है. पहली बार मालिश करने पर बच्चा रोता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप धीरे-धीरे मालिश करना सीख जाएंगी और बच्चा भी सहज होने लगेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गीता फोगाट ऐसे करतीं हैं मसाज

  • पहलवान गीता फोगाट (geeta phogat) पारंपरिक अंदाज में अपने बच्चे को अपने पैरों पर लिटा कर मालिश करती हैं. सबसे पहले बच्चे की पीठ और कमर पर अच्छी तरह से तेल लगाएं और उसे ऊपर से नीचे की तरफ मसाज दें. गीता की तरह आप बच्चे के घुटनों के नीचे पिछले हिस्से में उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए मसाज करें. मालिश पैरों से शुरू करनी चाहिए और फिर एड़ी तक जाएं.
  • अब कंधों और बांहों पर हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें.
  • छाती की मालिश करते समय हाथों को जरा हल्का रखें, ताकि शिशु की छाती पर जरूरत से ज्यादा बोझ न पड़े. बच्चे के पेट को भी अच्छे से मालिश करें.
  • जैसा कि गीता करती हैं आप अपने बच्चे के बालों में अच्छे से तेल मालिश करें. अपनी हथेलियों पर तेल लेकर, उंगलियों को गोल घुमाते हुए बच्चे के बालों और जड़ों में तेल लगाएं.