White hair : Safed baal को करना है काला तो केमिकल नहीं बल्कि Natural Dye का करें इस्तेमाल

Hair care tips : सफेद बाल को छुपाने के लिए आजकल लोग केमिकल डाई का भी इस्तेमाल करने लगे हैं. जो बालों को काला तो कर देते हैं कुछ समय के लिए लेकिन इससे और बाल सफेद होने लगते हैं.

White hair : Safed baal को करना है काला तो केमिकल नहीं बल्कि Natural Dye का करें इस्तेमाल

Health tips : हम चायपत्ती को फेंक देते हैं क्योंकि हमें इसके फायदों के बारे में नहीं पता होता है.

Safed bal : बाल सफेद होना कम उम्र में आम बात हो गई है. क्योंकि आजकल प्रदूषण और गलत खान पान की वजह से शरीर को सही पोषण नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में स्किन पर झुर्रियां और बालों में सफेदी आना तो लाजिम है. सफेद बाल को छुपाने के लिए आजकल लोग केमिकल डाई का भी इस्तेमाल करने लगे हैं. जो बालों को काला तो कर देते हैं कुछ समय के लिए लेकिन इससे और बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आपको नेचुरल डाई का इस्तेमाल करना चाहिए. 

नेचुरल डाई कैसे करें तैयार

  • चाय बनाने के बाद हम चायपत्ती को फेंक देते हैं क्योंकि हमें इसके फायदों के बारे में नहीं पता होता है.ये आपके सफेद बाल को काला करने का काम करते हैं. आप सोचेंगे कैसे तो चलिए आपको बताते हैं. 

  • सबसे पहले आपको एक पैन में पानी चढ़ा देना है गरम होने के लिए. अब इसमें आपको 4 चम्मच चायपत्ती डालकर अच्छे से उबाल लेना है आप चाहें तो इसमें कॉफी भी मिला सकती हैं. जब पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने दीजिए. इसके बाद आप इससे बालों को धो लीजिए. ध्यान रखें आप शैंपू ना करें वरना इसका असर उतना अच्छा नहीं होगा.

  • मेहंदी में सरसों या अरंडी का तेल मिलाकर लगाती हैं तो आपके बालों को नेचुरल रंग वापस आ जाएगा. वहीं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी में आंवले के चूर्ण को मिलाकर लगाना है इससे भी आपके बाल काले होंगे नेचुरल तरीके से.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com