गर्मियों में आप घूमने का प्लान कर रही हैं तो स्किन का रखें विशेष ख्याल, नही तो चेहरा हो जाएगा टैन और बर्न

Skin care tips: गर्मियों में घुमने का प्लान कर रही हैं तो स्किन का विशेष ख्याल रखें नहीं तो टैन हो जाएगा चेहरा, यहां दी गई 5 टिप्स को करें फॉलो.

गर्मियों में आप घूमने का प्लान कर रही हैं तो स्किन का रखें विशेष ख्याल, नही तो चेहरा हो जाएगा टैन और बर्न

Beauty tips: जा रही हैं बाहर घूमने तो सनस्क्रीन लगाकर निकलें.

खास बातें

  • एलोवेरा जेल से स्किन को करें हाइड्रेट.
  • हैट लगाकर निकलें.
  • पानी खूब पिएं.

Skin care in traveling: गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर आउट ऑफ स्टेशन घूमने फिरने का प्लान बना लेते हैं. इस सीजन लोगों के पास खूब छुट्टियां होती हैं. असल में गर्मियों में बच्चों की स्कूल की भी छुट्टियां होती हैं तो लोग फैमिली हॉलीडे प्लान कर लेते हैं. परिवार के साथ घूमने का तो मजा ही कुछ और होता है. लेकिन गर्मी में सफर पर निकलना स्किन के लिए ठीक नहीं होती (skin care in traveling) है. त्वचा तेज गर्मी धूप से झुलस जाती है. ऐसे में आपको अपनी त्वचा का विशेष ख्याल करना पड़ता है. इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे जिसकी मदद से आप चेहरे को जलने (sunburn) से रोक सकती हैं.

ऐसे रखें सफर में स्किन का ख्याल | skin care tips in summers

पानी जरूर पीएं 

गर्मी के मौसम में तेज धूप से शरीर से पसीना बहुत निकलता है, ऐसे में बॉडी में वाटर लेवल कम होता है. इसलिए गर्मी के मौसम में थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए ताकि, शरीर में नमी बनी रहे. पानी पीने से चेहरे में ग्लो भी बना रहता है और पेट संबंधी समस्या भी नहीं होती है.

सन ग्लास व हैट लगाकर निकलें 

जब भी आप घूमने के लिए निकलें तो सन ग्लास और हैट लगाकर ही निकलें इससे आप धूप के ताप से बची रहेगी. साथ ही हैट लगाने से बाल की चमक भी बनी रहती है.

सनस्क्रीन लगाएं 

घर से बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे पर सनस्क्रीन या सनब्लॉक जरूर अप्लाई करें. इससे सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुचा पाती हैं. इसके अलावा बाहर जब भी निकलें अपने फेस को कवर करके ही निकलें स्कार्फ से .

खानपान का रखें ध्यान 

वहीं गर्मी के मौसम में ऐसा कुछ भी न खाएं जिससे आपका पेट खराब हो. क्योंकि पेट का सीधा कनेक्शन आपके चेहरे से होता है. इस मौसम सलाद हरी सब्जियों को अपने थाली में जरूर शामिल करें. इसके अलावा दही और छाछ खाने के बाद जरूर पीएं. और सफर करते वक्त बिल्कुल कोई हैवी ऑयली फूड न खाएं. 

एलोवेरा जेल 

गर्मियों के मौसम में एलोवेरा जेल (aloe vera gel for skin) से रात में सोने से पहले चेहरे को मसाज जरूर दें .इससे आपके चेहरे की चमक (glowing skin) और कसाव दोनों बना रहेगा. इसके अलावा यह आपके चेहरे को मुलायम बनाने और हाइड्रेट करने का भी काम करता है. एलोवेरा जेल चेहरे पर होने दाग धब्बों को हटाने में भी पूरा सहयोग करता है, तो आज से ही इस औषधीय पौधे को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तमन्ना भाटिया का कांस में दिखा जलवा, दिखीं अप्सरा सी हसीन


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com