सरसों के तेल से भी बढ़ सकते हैं बाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे करें Mustard Oil का इस्तेमाल 

Mustard Oil For Hair: दादी-नानी भी अपने समय में सरसों का तेल लगाती थीं. जानिए किस तरह बाल बढ़ाने के लिए कैसे करें सरसों के तेल को हेयर केयर में शामिल. 

सरसों के तेल से भी बढ़ सकते हैं बाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे करें Mustard Oil का इस्तेमाल 

Mustard Oil For Hair Growth: बाल बढ़ाने के लिए इस तरह लगाएं सरसों का तेल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है सरसों का तेल.
  • बढ़ने लगते हैं बाल.
  • हेयर फॉल कम होने में मिलती है मदद.

Hair Growth: बालों पर लगाए जाने वाले तेलों में आजकल कम ही सरसों के तेल का नाम सुनने में आता है. लेकिन, सरसों का तेल एक समय पर बालों में लगाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था. दादी-नानी इस तेल को बालों में लगाती थीं और उनके बाल आज भी मजबूत और लंबे नजर आते हैं. वहीं, सरसों के तेल (Mustard Oil) में ना कोई एडेड कलर होता है और ना ही फ्रेग्रेंस. जानिए बालों को बढ़ाने के लिए किस तरह सरसों के तेल (Sarso ka tel) का इस्तेमाल किया जा सकता है. 


बाल बढ़ाने के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For Hair Growth 


सरसों के तेल में स्कैल्प ओर बालों को पोषण देने वाले गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है और स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मददगार होता है. 

करें मालिश 

बालों में सरसों के तेल को हल्का गर्म करके लगाया जा सकता है. सरसों का तेल बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें. 

लगाएं मास्क


सरसों के तेल को बालों में लगाने का एक तरीका है इसका मास्क बनाना. हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल डालें. तेल में एक अंडे का सफेद हिस्सा और एक चम्मच नींबू का रस डालें और इसे बालों पर 3 से 4 घंटों तक लगाकर रखें. बाल धोने के बाद आपको बाल मुलायम भी दिखेंगे. 

कड़ी पत्ते के साथ 

एक कटोरी सरसों के तेल में कुछ करी पत्ते (Curry Leaves) डालें और आंच पर चढ़ाएं. करी पत्ते हल्के काले होने लगें तो आंच से हटा लें. इस तेल को सिर पर लगाएं और 1 से 3 घंटे बाद सिर धोएं. बालों को बढ़ेंगे और मजबूत भी होंगे. 


मेहंदी के साथ 

बालों को रंगने के लिए ही नहीं बल्कि बढ़ाने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है. मेहंदी के साथ हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मेहंदी डालें और जरूरत के अनुसार सरसों का तेल मिलाएं. एक नींबू का रस (Lemon Juice) डालकर पेस्ट तैयार करें. इसे बालों में 2 से 3 घंटे लगाकर रखने के बाद धोएं.  
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.