बिना क्रीम के भी पिंपल के दाग हो सकते हैं गायब, बस मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगाइए फेस पर

Face pack : चलिए आपको बताते हैं मुल्तानी मिट्टी में किन चीजों को मिलाकर लगाने से जिद्दी दाग-धब्बों से राहत मिल सकती है.

बिना क्रीम के भी पिंपल के दाग हो सकते हैं गायब, बस मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगाइए फेस पर

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (face mask) को सप्ताह में एक या दो बार अप्लाई करें.

Pimple spot home remedy : टीन एज में शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के कारण फेस पर पस वाले दाने निकल आते हैं, जिससे चेहरे की चमक दब सी जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लड़के-लड़कियां महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जबकि इसका इलाज आयुर्वेद में मौजूद है. आप मुल्तानी मिट्टी से अपनी खोई खूबसूरती वापस पा सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इसमें किन चीजों को मिलाकर लगाने से जिद्दी दाग-धब्बों से राहत मिल सकती है.

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे करें तैयार | how to prepare multani mitti face pack

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए, एक कटोरी लीजिए फिर उसमें 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल या सादा पानी मिलाएं. वहीं, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फिर इसमे नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं.

जबकि ड्राई और सेंसिटिव स्किन वाले फेस पैक में शहद मिला सकते हैं, यह चेहरे को मॉइश्चराइज करता है. मुंहासों और सूजन को कम करने के लिए इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. आप इसको और इफेक्टिव बनाने के लिए एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं. अब आप इसमें पानी एड करके मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट तैयार कर लीजिए. 

कैसे लगाएं फेस पैक | how to apply face pack

कोई भी फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. इसके बाद बालों को अच्छे से बांध लीजिए. फिर आप ब्रश या फिर उंगलियों से आंखों और होंठों को बचाते हुए, पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगा लीजिए. 

इस पैक को आप 15 से 20 मिनट लगाकर रखिए. जब पैक पूरी तरह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. फिर तौलिए से चेहरे को सूखा लीजिए और फेस पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करिए. 

सप्ताह में कितनी बार लगाएं पैक

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को सप्ताह में एक या दो बार अप्लाई करें, क्योंकि इससे ज्यादा बार अप्लाई करने से स्किन रूखी हो सकती है, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले पैच टेस्ट करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.