विज्ञापन

लगातार टूटते बालों को इस तरह रोक सकती हैं आप, इस मसाले के तेल को घर पर बनाकर देख लीजिए असर 

Hair Fall Home Remedies: अगर आप भी लगातार झड़ते बालों से परेशान हैं तो यहां जानिए घर के किस मसाले को बालों पर लगाया जा सकात है. इस मसाले से बना तेल हेयर ग्रोथ में असरदार साबित होता है. 

लगातार टूटते बालों को इस तरह रोक सकती हैं आप, इस मसाले के तेल को घर पर बनाकर देख लीजिए असर 
How To Control Hair Fall: इस तरह दूर होगी बालों के झड़ने की दिक्कत. 

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत से जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. महिलाएं खासतौर से गिरते बालों के कारण तनाव लेने लगती हैं. बाल झड़ते (Hair Fall) हैं तो जल्दी बढ़ने का या लंबे होने का नाम नहीं लेते. ऐसे में चोटी पतली होना शुरू हो जाती है और कोई हेयरस्टाइल बनाना मुश्किल होने लगता है. कोशिश की जाती है कि घर पर ही किसी ना किसी नुस्खे को आजमाकर बालों का झड़ना कम किया जा सके. यहां भी एक ऐसे ही मसाले का जिक्र किया जा रहा है जिससे बना तेल बालों को जड़ों से मजबूती देकर लंबा बनाने में मदद करता है. इस तेल को घर पर बनाना आसान भी है और यह बालों पर बेहद असरदार भी साबित होता है. यहां जानिए इस तेल (Hair Oil) को बनाने के सही तरीके के बारे में. 

एक्सपर्ट ने बताया क्यों बच्चे को फोन के सामने नहीं खिलाना चाहिए खाना, इतना बुरा हो सकता है प्रभाव 

बालों को बढ़ाने के लिए मेथी का तेल | Fenugreek Seeds Oil For Hair Growth 

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही तत्व बालों को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. इन पीले दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और साथ ही इनमें एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. मेथी के दानों में निकोटिनिक एसिड भी होता है जो स्कैल्प से डैंड्रफ को हटाता है और जमे हुए बिल्ड अप को कम करता है. मेथी के दाने पतले बालों को मोटा बनाने में भी मदद करते हैं. 

बालों पर मेथी के दानों का तेल बनाकर लगाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को कूटकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को खुरदुरा रखें और बहुत ज्यादा ना पीसें. इसके बाद इनमें थोड़ा नारियल का तेल (Coconut Oil) डालें और गर्म करें. नारियल का तेल पाउडर से ज्यादा रखें जिससे पेस्ट ना बने बल्कि कंसिस्टेंसी पतली ही रहे. इसके बाद एक से हफ्ते के लिए इस तेल को जस का तस ही छोड़ दें और रोजाना इसपर धूप लगाएं. 

एक हफ्ते बाद मेथी का तेल इस्तेमाल करने के लिए तैयार है. जब भी इस तेल को बालों पर लगाएं तो हल्का गर्म कर लें. इसे सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर पूरे बालों में लगाकर एक घंटा रखें. अब सिर धोकर साफ कर लें. बालों को बढ़ाने में इस तेल का कमाल का असर दिखता है. 

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
water bottle cleaning tips : Expert ने बताया पानी की बोतल साफ़ करने का सही तरीक़ा
लगातार टूटते बालों को इस तरह रोक सकती हैं आप, इस मसाले के तेल को घर पर बनाकर देख लीजिए असर 
बिस्तर पर खटमल पड़ गए हैं तो घर की इस एक चीज को छिड़क दें बिस्तर पर, कम होने लगेंगे Bed Bugs 
Next Article
बिस्तर पर खटमल पड़ गए हैं तो घर की इस एक चीज को छिड़क दें बिस्तर पर, कम होने लगेंगे Bed Bugs 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com