अगर घर में नहीं है Fridge तो इस तरीक से करें टमाटर को स्टोर, रहेगा लाल और फ्रेश

Tamatar ko kaise karein store : कभी फ्रिज खराब हो जाए तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस लेख में हम बताने जा रहे हैं कि कैसे टमाटर को बिना फ्रिज के स्टोर रखा जाए कि वो फ्रेश और लाल नजर आएं.

अगर घर में नहीं है Fridge तो इस तरीक से करें टमाटर को स्टोर, रहेगा लाल और फ्रेश

Toamato store karne ka tarika : आप एयर पास करने वाले कंटेनर में भी टमाटर को स्टोर करके रख सकती हैं. 

Vegetable store tips : जिन महिलाओं को घर और ऑफिस दोनों को बैलेंस करना होता है उनके लिए तो फ्रिज किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि इसके सहारे वो एक्स्ट्रा खाना स्टोर करके रख देते हैं, ताकि ऑफिस से वापस आने के बाद खाना बनाने की जल्दी ना हो. फ्रिज रहने के फायदा यह होता है कि एक्सट्रा फूड आइटम स्टोर कर लेते हैं जिससे बार-बार बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन कभी फ्रिज खराब हो जाए तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस लेख में हम बताने जा रहे हैं कि कैसे टमाटर को बिना फ्रिज के स्टोर (tomato store tips) रखा जाए कि वो फ्रेश और लाल नज़र आएं.

टमाटर को कैसे करें स्टोर | Tamatar ko kaise kare store

- आपने बाजार से अगर टमाटर ज्यादा खरीद लिया है तो उसे हल्दी वाले पानी में धोकर अच्छे से पोछकर पेपर पर फैला दीजिए इससे जल्दी खराब नहीं होगा और उसमें ताजगी बरकरार रहेगी.

- इसके अलावा आप एक कंटेनर लें उसमें मिट्टी भर लें फिर टमाटर को उसमें दबाकर स्टोर कर लीजिए, इससे वह सड़ेगा नहीं जल्दी लेकिन इसमें पानी ना जाने पाए इस बात का खास ध्यान देना होगा.

- टमाटर को आप गत्ते में भी साफ पानी से धोकर स्टोर कर सकती हैं. इसके अलावा आप एयर पास करने वाले कंटेनर में भी टमाटर को स्टोर करके रख सकती हैं. 

- वहीं, टमाटर को स्टोर करने के लिए आप जिप लॉक बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे टमाटर जल्दी खराब नहीं होगा. लेकिन टमाटर गीले ना हों इस बात का ध्यान रखें. टमाटर को आप एक टोकरी में पेपर बिछाकर भी स्टोर कर सकती हैं बस इसको आप बहुत धूप वाली जगह पर ना रखें, नहीं तो सड़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.