विज्ञापन

मेनोपॉज होने का संकेत हो सकता है वजन बढ़ना, अपने रूटीन में करें ये खास बदलाव, हो जाएगा कंट्रोल

Menopause ke baad weight loss kaise kare : जब पीरियड्स खत्म होने वाले होते हैं, यानी मेनोपॉज होना शुरू होता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इस दौरान कई महिलाओं में मोटापे की समस्या हो जाती है.

मेनोपॉज होने का संकेत हो सकता है वजन बढ़ना, अपने रूटीन में करें ये खास बदलाव, हो जाएगा कंट्रोल
Vitamins for menopause weight gain : मेनोपॉज के दौरान और बाद में वजन बढ़ता है क्या.

Menopause Weight Gain: महिलाएं अक्सर कई हेल्थ समस्याओं से परेशान रहती हैं, खासतौर पर जब महीने में पीरियड्स (Periods) का समय शुरू होता है तो ये परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान कुछ महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानी होती है, साथ ही मूड स्विंग्स भी होते रहते हैं. हालांकि पीरियड्स जब जाते हैं तो भी महिलाओं में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो परेशान करने वाली हैं. जब पीरियड्स खत्म होने वाले होते हैं, यानी मेनोपॉज (Menopause) होना शुरू होता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इस दौरान कई महिलाओं में मोटापे (Weight Gain) की समस्या हो जाती है.

रिसर्च के अनुसार अगर 40 की उम्र में ली है हेल्दी डाइट तो 70 साल तक आप रहेंगे एकदम स्वस्थ

तेजी से बढ़ती है चर्बी


दरअसल मेनोपॉज के नजदीक आने पर पेट में चर्बी जमा होने लगती है. हालांकि जरूरी नहीं है कि सभी महिलाओं में एक ही तरह के लक्षण नजर आएं. महिलाओं में ब्रेन फॉग से लेकर मूड स्विंग और ज्यादा पसीना आने की समस्या भी होती है. शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टॉन में आने वाले बदलाव की वजह से चर्बी बढ़ने लगती है. जिससे कई महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है. जो महिलाएं वेट कंट्रोल नहीं कर पाती हैं, उनका मोटापा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

होते हैं कई बदलाव


किसी महिला में लगातार 12 महीने तक पीरियड्स नहीं आना ही मेनोपॉज कहलाता है. आमतौर पर ये 45 साल की उम्र के बाद ही होता है. किसी-किसी महिला में ये 55 साल तक भी होता है. इस दौरान कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी होते हैं, जिनसे वेट गेन होता है. इसके अलावा कमजोरी भी महसूस होने लगती है. कई महिलाओं में इस दौरान खाने की क्रेविंग भी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से उनका वेट तेजी से बढ़ने लगता है.

ऐसे करें कंट्रोल


अगर आपके साथ भी यही समस्या हो रही है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान देना जरूरी है. आपको जरूरी नींद लेनी है और अपनी डाइट को मेंटेन करना है. इस दौरान आप हेल्दी फूड खा सकती हैं. इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए. ये सब करने के बाद आप अचानक मोटापे का शिकार नहीं होगी.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने तो नहीं लगा है आपका, एक्सपर्ट ने बताया इन साइन से पहचानें
मेनोपॉज होने का संकेत हो सकता है वजन बढ़ना, अपने रूटीन में करें ये खास बदलाव, हो जाएगा कंट्रोल
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com