Loose Motion Home Remedies: लूज मोशन से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, बस रोज इस तरह खाना होगा

Home Remedy For Loose Motion: अगर बार-बार पेट खराब हो रहा है और बाथरूम का चक्कर लगाना पड़ रहा तो यह घरेलू उपाय अपना कर देखें.

Loose Motion Home Remedies: लूज मोशन से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, बस रोज इस तरह खाना होगा

Home Remedy For Loose Motion: लूज मोशन का ये है घरेलू इलाज.

खास बातें

  • क्या लूज मोशन के कारण बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ रहें.
  • इससे राहत पाना चाहते हैं तो ये नुस्खे ट्राई कीजिए.
  • चुटकियों में दूर होगी पेट की हर समस्या.

Upset Stomach: पेट खराब (loose motion) होने के कई कारण हो सकते हैं. और आज के समय में ये आम बात हो गई है. सबसे पहले पेट में तेज दर्द शुरू होती है और उसके बाद बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ते हैं. गलत डाइट, गलत लाइफस्टाइल और बाहर का खाना खाने की वजह से आमतौर पर यह समस्या (loose motion causes) देखने को मिलती है. अगर आप भी लूज मोशन से परेशान है तो ये घरेलू नुस्खे (home remedy for loose motion) एकदम से आपके पेट की गैस, कब्ज, पेट दर्द और लूज मोशन जैसे समस्याओं को जड़ से खत्म कर देंगे. 

जिद्दी झाइयों, काले दाग और फाइन लाइंस जैसी चेहरे की हर समस्या का मिल गया इलाज, रोजाना रात को सोने से पहले लगा लें यह पेस्ट

लूज मोशन का ये है घरेलू इलाज | Home Remedy For Loose Motion

केले, घी, जायफल और इलायची का पेस्ट

केले को छीलकर मैश करके पेस्ट बना लीजिए. फिर इस पेस्ट में आधा चम्मच घी मिलाएं. इस मिश्रण को जायफल और इलायची पाउडर के साथ दिन में दो बार सेवन करने से लूज मोशन की समस्या दूर हो जाएगी.

दही और घी के साथ चावल 

गर्म दही और घी के साथ कुछ चावल मिलाएं. यह घरेलू उपाय आपको दस्त से राहत दिलाने में मदद करेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक और पानी के साथ दही का सेवन करें 

दही और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें थोड़ा सा कसा हुआ अदरक मिलाएं. दस्त के लक्षणों को कम करने के लिए इस घरेलू उपाय को दिन में दो बार पीएं.

Latest and Breaking News on NDTV

केले और आलू

केले और आलू जैसे फलों और सब्जियों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा केले में महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो दस्त से पीड़ित होने पर आपका शरीर खो देता है. ये आपके थके हुए शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

                                                                                                                  (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.