विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2022

क्या ठंड में दही जमाने में आती है परेशानी, तो आजमा लीजिए ये 5 आसान नुस्खा

Curd setting tips : अगर आपको ठंड के मौसम में दही जमाने में परेशानी आती है तो यहां पर कुछ तरीके बताए गए हैं जिससे आपकी समस्या का हल मिल जाएगा.

Read Time: 3 mins
क्या ठंड में दही जमाने में आती है परेशानी, तो आजमा लीजिए ये 5 आसान नुस्खा
Winter food : ठंड में जामन ज्यादा डालें, इससे थोड़ा आसान हो जाएगा दही का जमना.

Dahi jamane ki tips : दही एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है (dairy product) जिसे हर महीने में लोग खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग मीठा तो कुछ सादा या नमक डालकर खाते हैं. स्वाद में खट्टी ये दही सर्दियों के मौसम में जमने में थोड़ा समय लेती है. जिसको लेकर गृहणियों का सवाल होता है कि इस मौसम में दही को किस तरीके से रखना चाहिए की वो जल्दी से जमे. तो चलिए जानते हैं उन 5 आसान (Dahi setting tips) तरीके के बारे में.

दही जमाने का आसान तरीका | easy way to make curd

- सबसे पहला तरीका है दूध और जामन डालकर किसी बंद जगह पर रख दीजिए. इससे उसमें गर्मी बनेगी जिससे परफेक्ट तरीके से दही जम जाएगी.

- दही जमने (Curd setting) के लिए जरूरी है गर्मी. ऐसे में आप कैसरोल में गरम कपड़ा लपेटकर स्टोर करके रख दें. इससे उसमें अच्छे तरीके से बैक्टीरिया (bacteria) बनेगा और आपको परफेक्ट दही जमी हुई मिलेगी.

- जब भी आप दही (dahi) जमाएं तो उसे दिन में ही स्टोर करें. क्योंकि ठंड के मौसम में दिन का समय थोड़ा गरम रहता है ऐसे में उसे जमने में आसानी होगी. वहीं, गरम करके दूध दही जमने के लिए रखें.

- इसके अलावा आप एक बर्तन में पानी गरम करके रख लें फिर उसमें दही जमाने वाले बर्तन को अच्छे से ढ़ककर रख दें. यह भी तरीका असरदार है दही जमाने का.

- ठंड में दही जमाने के लिए आप जामन ज्यादा डालें. इससे थोड़ा आसान हो जाएगा दही का जमना. इसके अलावा आप इस मौसम में स्टील के बर्तन में ना रखकर कैसरोल में जमाएं. इससे बैक्टीरिया का विकास अच्छे से हो पाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, आप भी कर लीजिए नोट
क्या ठंड में दही जमाने में आती है परेशानी, तो आजमा लीजिए ये 5 आसान नुस्खा
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Next Article
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;