AC से निकलने वाले पानी को घर के इन कामों में लाइए इस्तेमाल, जानिए यहां

AC Water reuse tips :आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अगली बार से एसी के पानी को फेंकने की बजाए उसे बचाकर रखेंगे.

AC से निकलने वाले पानी को घर के इन कामों में लाइए इस्तेमाल, जानिए यहां

आप इनका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये डिस्टिल्ड वाटर की तरह शुद्ध नहीं होता है. 

AC Water recycle : जब गर्मी का महीना आता है तो एसी आपको ठंडक प्रदान करने के लिए ओवरटाइम काम करता है. उमस वाली गर्मी में कूलर की हवा ज्यादा काम नहीं आती है, ऐसे में एसी की जरूरत पड़ती है. अगर आपके घर में एसी बहुत ज्यादा चलती है तो उसके आउटर से पानी टपकता रहता है जिस पर लोग वेस्ट समझकर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अगली बार से एसी के पानी को फेंकने की बजाए उसे बचाकर रखेंगे तो चलिए फटाफट जानते हैं. 

एसी का पानी कैसे करें रीयूज

-  एसी के पानी को आप पौधों में इस्तेमाल कर सकती हैं. यह दूषित पदार्थों से मुक्त होता है जिसकी वजह से ये सुरक्षित होता है. इसके अलावा आप टाइल्स और बर्तन धाने के भी काम में ले आ सकती हैं इस पानी को.

- आप एसी के पानी से टॉयलेट सीट को भी साफ कर सकते हैं. इससे आप काफी हद जल संरक्षित करने के अभियान में सफल हो सकते हैं. आपको बता दें कि टॉयलेट साफ करने में पानी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे में आप इस तरीके से पानी बचा सकते हैं.

- इसके अलावा आप एसी कंडेनसेट पानी का इस्तेमाल पावर प्लांट में भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक्वेरियम में भी इस पानी को प्रयोग में ला सकते हैं. लेकिन आप इनका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए नहीं कर सकते हैं क्योंकि, ये डिस्टिल्ड वाटर की तरह शुद्ध नहीं होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com