सर्दियों में वुडेन फ्लोर को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्‍स

सर्दियों में वुडेन फ्लोर को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्‍स

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में हार्डवुड फ्लोर (लकड़ी से बने फर्श) को नुकसान पहुंचने की संभावना होती है. स्थायी रूप से मौसम के अनुकूल तापमान नियंत्रित करने वाले थर्मोस्टेट की सेटिंग कर लें और फर्श को नुकसान से बचाने के लिए अक्सर साफ करते रहें. भारत में डेनमार्क की फ्लोरिंग कंपनी जंकर्स के कंट्री मैनेजर सुरेश मनसुखानी ने लकड़ी के फर्श को सुरक्षित रखने संबंधी ये सुझाव दिए हैं : 

- कम नमी का स्तर होने पर वुड फ्लोर में संकुचन हो सकता है जिससे दरारे या फर्श के बीच में रिक्त स्थान बन जाता है, इसलिए घर में थर्मोस्टेट लगाना चाहिए, जिससे तापमान नियंत्रित रहे, अक्सर थर्मोस्टेट के तापमान को बढ़ाना या घटाना नहीं चाहिए. 

- गंदे जूते अवांछित गंदगी का प्रमुख कारण बनते हैं. अपने फर्श की चमक को बरकरार रखने के लिए खुद के जूते शू रैक में रखें. अपने रिश्तेदारों और मित्रों से भी जूतों को दरवाजे पर खोल कर घर के अंदर आने का आग्रह करें. 

- घर के जिन हिस्सों में ज्यादा आवाजाही रहती है वहां फर्श पर कालीन, दरी या फ्लोर मैट बिछा दीजिए. इससे गंदे जूतों, गंदे पैरों के साथ गंदगी फैलने की संभावना कम हो जाती है. 

- फर्श पर पानी, धूल, कीचड़ होने या नमक आदि गिर जाने पर इसे मुलायम तौलिया से साफ करें. धूल, मिट्टी से बचाने के लिए रोजाना वैक्यूम क्लीनर या झाड़ू से साफ करें क्योंकि ऐसा नहीं करने से फर्श पर निशान पड़ सकते हैं और फर्श की चमक भी खो सकती है. फर्श को साफ करने के लिए फ्लोर क्लीनर और चमक बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का वैक्स पॉलिश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com