शुगर पेशेंट को मन करे मीठा खाने का तो इस Diabetic Friendly Ladoo का करें सेवन, नहीं बिगड़ेगी सेहत

Health tips : हम आपको ऐसे डिजर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से शुगर लेवल नहीं बिगड़ेगा. हम आपको बताएंगे कटहल के लड्डू बनाने के बारे में जो आपकी सेहत को दोगुना करेंगे.

शुगर पेशेंट को मन करे मीठा खाने का तो इस Diabetic Friendly Ladoo का करें सेवन, नहीं बिगड़ेगी सेहत

Kathal ke ladoo शुगर पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी होते हैं.

Diabetic Friendly Ladoo : शुगर के मरीजों को अपना खाना-पीना बहुत सोच समझकर तय करना पड़ता है क्योंकि इस पर ही उनका इंसुलिन का बैलेंस निर्भर होता है. मधुमेह रोगियों के साथ एक परेशानी होती है उन्हें मीठा खाने की क्रेविंग बहुत होती है. जो कि उनके लिए जहर के समान है. ऐसे में उन्हें अपने मन को मारना ही पड़ता है. इसलिए हम आपके लिए एक ऐसे डिजर्ट को लेकर आए हैं जिसे खाने से आपकी सेहत नहीं बिगड़ेगी. हम आपको बताएंगे कटहल के लड्डू (kathal ladoo) बनाने के बारे में जो आपकी सेहत को दोगुना करेंगे.

कटहल का लड्डू कैसे बनाएं

सामग्री- बादाम 3 कप, कटहल का आटा 3 कप, 1/2 कप जैतून का तेल, 2 बड़े चम्मच अदरक पाउडर, 1 छोटी चम्मच काली मिर्च, 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, 2 कप एगेव सिरप या स्वीटनर, 1 कप गोंद और 1 बड़ा चम्मच घी चाहिए इसे बनाने के लिए.

लड्डू बनाने की विधि क्या है- सबसे पहले पैन को गैस पर चढ़ाकर गरम करें फिर उसमें कटहल के आटे को डालकर अच्छे भून लीजिए. फिर उसे ठंडा होने के लिए अलग से रख दीजिए. अब इसमें बादाम और स्वीटनर को छोड़कर बाकी सभी सामग्री मिला लीजिए अच्छे से, फिर बची सामग्री को मिलाकर छोटे-छोटे लड्डू हाथ से बना लीजिए. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं ये आपके ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.