दाग धब्बे को गायब कर स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग और स्मूद ये 4 मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक

Skin care : मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for skin care) में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के रोमछिद्रों में मौजूद सीबम, पसीना, तेल और गंदगी को दूर कर चेहरे को ग्लोइंग और हेल्दी बनाती है.

दाग धब्बे को गायब कर स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग और स्मूद ये 4 मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक

अगर आपकी स्किन ड्राई (dry skin care) है तो फिर आपको ये फेस मास्क थोड़ा सावधानी के साथ चेहरे पर लगाना चाहिए.

Face pack : स्किन को स्मूद और हेल्दी बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को 4 तरीके से चेहरे पर लगा सकती हैं. आगे आर्टिकल में हम उन्हीं चार तरीकों के बारे में आपको बताने वाले हैं. इससे पहले हम मुल्तानी मिट्टी के गुणों पर चर्चा कर लेते हैं. इस मिट्टी में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो त्वचा के रोमछिद्रों में मौजूद सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को दूर कर चेहरे को ग्लोइंग और हेल्दी बनाती है.

इस विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैर में झुनझुनी, अवसाद और चिड़चिड़ापन 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के 5 तरीके 

1- आपको स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में, चंदन पाउडर, हल्दी और टमाटर (tomato pulp) के पल्प को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखना है. इसके बाद फेस को अच्छे से साफ करके क्रीम लगा लेना है ताकि चेहरा रुखा ना पड़े. इससे आपकी चेहरे पर जमी गंदगी निकल आएगी और फेस पर फ्रेशनेस फील होगी.

tn8vkk08

2- अगर आपकी स्किन ड्राई (dry skin care) है तो फिर आपको ये फेस मास्क थोड़ा सावधानी के साथ चेहरे पर लगाना चाहिए. आपको मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क तैयार करते समय उसमें शहद या फिर नारियल तेल मिला देना चाहिए. उसके बाद फेस पर लगाएं.

fvenet9o

सफेद बाल काला करने के लिए प्याज, मेथी के दाने और एक बादाम से तैयार करिए नेचुरल हेयर डाई

3- आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल (Gulab Jal benefits) मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करती हैं तो इससे बार-बार निकलने वाला पिंपल कम होने लगेंगे. आपको बता दें कि यह पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है.

ljtmtek8

Photo Credit: pixabay

4- वहीं एक और तरीका है मुल्तानी मिट्टी को फेस पर लगाने का वह है बादाम (almond) और दूध (milk) मिलाकर. इससे भी आपकी स्किन पर गुलाबी निखार (pink glow) नजर आने लगेगा. इसका मिश्रण आपकी रूखी-सूखी स्किन में नमी लाने का काम करता है.

मुल्तानी मिट्टी के लाभ

  • आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ स्किन को चमकदार बनाता है बल्कि आंखों के नीचे के काले घेरे (dark circle) भी कम करता है. ये आपकी स्किन पर जमीं धूल-मिट्टी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है.

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है और बहुत ज्यादा मुंहासे होते हैं तो आपको इसे फेस पर जरूर लगाना चाहिए. इसको अगर सप्ताह में एक बार नियमित रूप से लगाती हैं तो झुर्रियों और स्किन के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com