विज्ञापन

सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं और वेजिटेरियन हैं, तो यह 4 शाकाहारी चीजें खाना कर दें शुरू

प्रोटीन शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं प्रोटीन हार्मोन्स के बनने में भी मदद करता है. यह वजन बढ़ाने में भी काफी सहायक है, इसलिए अक्सर व्यायाम के बाद प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है.

सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं और वेजिटेरियन हैं, तो यह 4 शाकाहारी चीजें खाना कर दें शुरू
प्रोटीन शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Top Vegetarian Protein Sources: हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. लोगों को हमेशा लगता है कि सिर्फ अंडा और चिकन से ही प्रोटीन मिलता है, लेकिन बहुत सारे शाकाहारी फूड्स भी हैं जो प्रोटीन के बहुत अच्छे सोर्स माने जाते हैं. (high-protein foods vegetarian) प्रोटीन इंसान के जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. यह बॉडी के कई जरूरी कार्यों में हेल्प करता है. प्रोटीन शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं, (High protein vegetarian foods per 100g) प्रोटीन हार्मोन्स के बनने में भी मदद करता है. यह वजन बढ़ाने में भी काफी सहायक है, इसलिए अक्सर व्यायाम के बाद (Protein Rich Food For Vegetarians) प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है. इससे एंटीबॉडी बनती है जो शरीर को मजबूत बनाती है और संक्रमण से लड़ने में सहायता करती है.

प्रोटीन सेल्स और टिशु का निर्माण करते हैं, जिससे नाखून, बाल और स्किन हेल्दी रहते हैं. यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और कैल्शियम को भी शरीर में बढ़ाता है. अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए प्रोटीन की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं. यंग लोगों को लगभग 56 ग्राम प्रतिदिन तो वहीं महिलाओं के लिए लगभग 46 ग्राम प्रतिदिन प्रोटीन की आवश्यकता होती है. कई लोग मांस मछली इत्यादि का सेवन नहीं करते हैं. लेकिन शाकाहारी पदार्थ भी हैं जो प्रोटीन के बहुत अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

वजन था 103 किलो, फिर ये 8 चीजें खाकर घटा लिया 34 किलो वेट, 5 महीने में ही फैट से फिट बनने की यह है जर्नी

Latest and Breaking News on NDTV

सोयाबीन से बने प्रोडक्ट
सोयाबीन में भरपूर प्रोटीन मिलता है. इसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन से बने प्रोडक्ट में आप टोफू का भी सेवन कर सकते हैं. सोयाबीन से जो टोफू बनता है उसमें 100 ग्राम में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन
काजू में प्रति 100 ग्राम में 18 ग्राम प्रोटीन होता है. बादाम में प्रति 100 ग्राम में 21 ग्राम प्रोटीन होता है. पीनट्स की बात करें तो इसमें 100 ग्राम में 25 ग्राम प्रोटीन होता है.

सब्जी और मटर
हरा मटर भी प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से इंसान हेल्दी रहता है. हरा मटर शाकाहारी में प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. हरा मटर भी आपके लिए प्रोटीन का अच्छा ऑप्शन हो सकता है.



फलिया और दालें
प्रति 100 ग्राम मसूर दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप इसके अलावा अन्य दालों का भी सेवन कर सकते हैं. जैसे पके हुए चने में प्रति 100 ग्राम में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. राजमा में प्रति 100 ग्राम में लगभग 8.7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं और वेजिटेरियन हैं, तो यह 4 शाकाहारी चीजें खाना कर दें शुरू
ग्रीन टी पीने का भी होता है सही समय, इस टाइम पीएंगे तो मिलेंगे इतने सारे फायदे
Next Article
ग्रीन टी पीने का भी होता है सही समय, इस टाइम पीएंगे तो मिलेंगे इतने सारे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com