women health : पेशाब करते समय हो रही है जलन, तो हो जाइए सावधान, इस बीमारी का हो  सकता है खतरा

UTI Reason : पेशाब करते समय जलन और दर्द भी महसूस होने लगता है. इसका मतलब आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) हो गया है. जिसके कारण आपको यह परेशानी हो गई है. यह इंफेक्शन तब होता है जब यूरिन पाइप के जरिए ब्लैडर में प्रवेश कर जाता है.

women health : पेशाब करते समय हो रही है जलन, तो हो जाइए सावधान, इस बीमारी का हो  सकता है खतरा

UTI में गुनगुना नींबू पानी पीजिए, इससे जल्द ही आराम होगा.

खास बातें

  • यूरिन इंफेक्शन में नींबू पानी पीना चाहिए.
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए.
  • एसटीआई की वजह से भी यूरिन इंफेक्शन होता है.

Urinary problem : बार-बार पेशाब होना आम बात नहीं है इसका मतलब है की आपके शरीर के फंक्शन में कुछ गड़बड़ी हुई है जिसकी वजह से वॉशरूम में घंटो बैठना पड़ रहा है. कुछ लोगों को पेशाब करते समय जलन और दर्द भी महसूस होने लगता है. इसका मतलब आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) हो गया है. जिसके कारण आपको यह परेशानी हो गई है. यह इंफेक्शन तब होता है जब यूरिन पाइप के जरिए ब्लैडर में प्रवेश कर जाता है.

यूरिन इंफेक्शन के कारण

- अगर आपको पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो इसका मतलब यूटीआई नहीं एसटीआई है. मतलब आपको सेक्सुअली ट्रासमिटेड डिजीज हो गई है. इसके लक्षण प्राइवेट पार्ट में खुजली, वजाइनल डिस्चार्ज, वजाइनल छाले या घाव होता है.

- इसके अलावा सिस्टायटिस में भी पेशाब में जलन और दर्द महसूस होता है. इसमें दवाईयों के ट्रीटमेंट से निपटा जा सकता है. कई बार खाना भी निकलने लगता है. 

- पेशाब में होने का इंफेक्शन किडनी भी होता है. किडनी में होने वाली परेशानी की वजह से भी पेशाब में जलन और दर्द महसूस होता है. इसमें बुखार, पेट में दर्द और ठंड लगना शामिल है. कई बार तो लोग अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं.

-किडनी और ब्लैडर स्टोन भी पेशाब में इंफेक्शन होने का कारण होता है. किडनी आपकी किडनी और ब्लैडर दोनों में हो सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना एक गिलास नींबू पानी गुनगुना करते पी लीजिए. 

- इस समस्या से रोजाना छुटकारा पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.इसमें रोजाना 13 गिलास पानी जरूर पिएं. नारियल का पानी भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com