Face पर ही नहीं सिर में भी होते हैं एक्ने, इस नुस्खे से पा सकते हैं छुटकारा

Home remedy in scalp infection : हम आपको बताएंगे घरेलू नुस्खों से कैसे सिर के दानों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को काला, घना और चमकदार रख सकते हैं. 

Face पर ही नहीं सिर में भी होते हैं एक्ने, इस नुस्खे से पा सकते हैं छुटकारा

सबसे पहले आपको बता दें स्कैल्प में दाने उभरने की वजह. असल में गर्मी में होने वाले पसीने से सिर में दाने निकल आते हैं.

Acne in scalp : चेहरे पर ही नहीं बल्कि सिर में भी एक्ने की समस्या होती है. इन नुकीले दानों से आपके बाल की क्वालिटी खराब हो सकती है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करने वाले हैं. हम आपको बताएंगे घरेलू नुस्खों (home remedy for hair care) से कैसे सिर के दानों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को काला, घना और चमकदार बनाए रख सकते हैं.  40 के बाद महिलाओं को रखनी चाहिए यह रूटीन, चेहरे पर नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

सबसे पहले आपको बता दें स्कैल्प में दाने उभरने की वजह. असल में गर्मी में होने वाले पसीने से सिर में नुकीले दाने निकल आते हैं. कई बार तो पस भी बनने लगती है. इसके अलावा सिर की साफ-सफाई न रखने के कारण भी यह समस्या उभर सकती है. 

सिर के एक्ने कैसे करें ठीक

टमाटर के रस (tomato juice for hair care) भी आप सिर के एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं. इसका रस स्कैल्प में लगाने से एक्ने की दिक्कत नहीं होती. टी ट्री ऑयल से भी एक्ने का बचाव कर सकते हैं. इससे मालिश करने से स्कैल्प हेल्दी बना रहता है. 

एलोवेरा जैल (aloevera gel for hair care) से भी आप अपने सिर से एक्ने को कम कर सकते हैं. यह चेहरे से ही नहीं बल्कि सिर से भी मुंहासे से राहत दे सकता है.

वहीं, आप 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करिए. फिर 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लीजिए. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. आप 15 दिन में यह हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं.

फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच दही मिला दीजिए. अब आप इसे अपने स्कैल्प और बालों (Multani mitti hair mask) पर अप्लाई करिए. करीब 30 मिनट बाद हेयर वॉश (hair wash tips) कर लीजिए         

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.      

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले