मच्छरों के काटने से खुजला-खुजलाकर हो गया है बुरा हाल तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, मिनटों में मिलेगी राहत

Gharelu upay : मच्छर के काटे जाने के बाद स्किन पर पड़े लाल निशानों को हटाने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद असरदार रामबाण उपाय, जिससे आपको पल भर में राहत मिल सकती है, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं.

मच्छरों के काटने से खुजला-खुजलाकर हो गया है बुरा हाल तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, मिनटों में मिलेगी राहत

आप पुदीने के तेल (pudina oil for mosquito) को घर में छिड़क दीजिए इससे मच्छर जरूर भाग जाएंगे.

Home remedy in Mosquito itching : गर्मियों के मौसम में दिन में तेज धूप और पसीने से लोग परेशान रहते हैं, तो रात में मच्छर सोने नहीं देते हैं. पूरी रात मच्छर काटकर-काटकर बुरा हाल कर देते हैं. मच्छर काट लेने के बाद तो जैसे खुजली बंद होने का नाम ही नहीं लेती. ऐसे में स्किन पर लाल निशान भी पड़ जाते हैं. मच्छर के काटे जाने के बाद स्किन पर पड़े इन लाल निशानों को हटाने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद असरदार रामबाण उपाय, जिससे आपको पल भर में राहत मिल सकती है, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं.


 

मच्छर के काटने में घरेलू उपाय

  • मच्छरों को भगाने के लिए आप जिस कमरे में सोते हैं उसमें दरवाजा बंद करके कपूर जलाकर रख दीजिए. यकीनन आधे घंटे में मच्छर गायब हो जाएंगे. इसके अलावा आप कपूर के पानी को पूरे कमरे में छिड़क सकते हैं. इसकी खुशबू से भी गायब हो जाते हैं मच्छर.

  • पुदीने की महक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं मच्छर भगाने में. आप पुदीने के तेल (pudina oil for mosquito) को घर में छिड़क दीजिए इससे मच्छर जरूर भाग जाएंगे. इसके तेल को घर के कोने-कोने में छिड़क दीजिए.

  • रोजमेरी, गेंदा और पुदीने के पौधे घर में जरूर लगाइए इससे भी मच्छर घर के आस पास नहीं फटकते हैं. इन्हें गमले में लगाकर घर के अलग-अलग हिस्सों में रख सकती हैं. 

  • नींबू (lemon) और लौंग (clove) की खुशबू से भी मच्छर नहीं आते हैं घर में. इसके अलावा आप लहसुन को उबालकर घर में छिड़काव कर दीजिए. इससे भी मच्छर भाग जाएंगे. क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं आता हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.