बरसात में कॉकरोच का आतंक बढ़ गया है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कोसों दूर भागेंगे cockroach

COCKROACH KAISE BHAGAYEIN : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप तिलचट्टों को आसानी से घर से बाहर निकाल सकते हैं.

बरसात में कॉकरोच का आतंक बढ़ गया है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कोसों दूर भागेंगे cockroach

अगर चाहते हैं कि घर में कॉकरोच आना बन्द हो जाए तो किचन को एकदम साफ़ रखें.

Cockroach remedy : बरसात का सीजन शुरू होते ही कीड़े-मकौड़े का आतंक शुरू हो जाता है. किचन में कॉकरोच का आना-जाना बहुत बढ़ जाता है. भोजन के दूषित होने का डर सबसे ज्यादा रहता है. कई बार अगर आपने खाना गलती से खुला छोड़ दिया है तो उसे फेंकना पड़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स (Cockroach in kitchen) बताने वाले हैं जिससे आप तिलचट्टों को आसानी से घर (home remedy) से बाहर निकाल सकते हैं.

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

कैसे भगाएं कॉकरोच 

पहला तरीका

एक कटोरी आटे में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच बोरिक पाउडर को मिला लें. इस पेस्ट को किचन की दीवार स्लैब और जोड़ में लगा दीजिए. जहां से कॉकरोच के आने जाने का रास्ता हो वहां पर भी इस पेस्ट को लगा दीजिए. ऐसा करने से कॉकरोच घर से दूरी बनाकर रखेंगे.

दूसरा तरीका

बरसात के मौसम में घर के आस पास गंदगी का बहाव होने से खूब कीड़े मकोड़े आने लगते हैं. ऐसे में आप नीम के तेल या पानी को स्प्रे बॉटल की मदद से पूरे घर में छिड़क सकते हैं. यह तरीका भी बहुत कारगर साबित होगा.

तीसरा तरीका

तेज पत्तों को मिक्सी में पीसकर गर्म पानी में मिलाकर पूरे घर में छिड़क दीजिए. इसके इस्तेमाल के बाद घर से कॉकरोच का नामोनिशान मिट जायेगा. 

चौथा तरीका

लौंग को पीसकर इसको घर के कोने-कोने में छिड़क दीजिए. इसकी हार्ड स्मेल से कॉकरोच घर में तो क्या आस पास भी नजर नहीं आएंगे. इसके अलावा इस मौसम में आने वाले सभी कीड़े मकौड़े भी घर में नजर नही आयेंगे. 

पांचवा तरीका

अगर चाहते हैं कि घर में कॉकरोच आना बन्द हो जाए तो किचन को एकदम साफ़ रखें. जूठे बर्तन न छोड़ें और साथ ही डस्टबिन को भी हमेशा साफ रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com