अगर आपको हो जाए Acidity तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, झट से मिल जाएगी राहत

Remedy for gas : अगर आप एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो यहां पर कुछ असरदार घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिससे आपको झट से राहत मिल जाएगी.

अगर आपको हो जाए Acidity तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, झट से मिल जाएगी राहत

Methi के बीज भी आपके पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • आंवला (amla) पेट आंख, बाल, त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • भुना हुआ चना ना सिर्फ आपके पेट को दुरुस्त रखता है.
  • मेथी के बीज भी आपके पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Remedy for Acidity : गैस की समस्या बहुत आम हो चुकी है. ऐसा तब होता है जब आपने समय से खाना ना खाया हो या फिर बहुत तेल और मसाले वाली चीज का सेवन किया हो. ऐसी स्थिति में पेट में ब्लोटिंग, मरोड़, दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में समझ नहीं आता है कि क्या करें? तो आपको बता दें कि इस स्थिति में कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेना चाहिए क्योंकि इनसे झट से आराम मिलता है. तो चलिए जानते हैं उन रेमेडी के बारे में. 

एसिडिटी से कैसे पाएं राहत | How to get relief from acidity

- मेथी के बीज भी आपके पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बस आप रात में एक चम्मच मेथी के बीज भिगो दीजिए फिर सुबह में खा लीजिए. इससे आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होगा.

- इसके अलावा कुछ भी खाने के बाद आप गरम पानी का सेवन जरूर करें. इससे आपको गैस नहीं बनती है. गरम पानी पीने से बहुत अच्छे से खाना पच जाता है और फैट भी इकट्ठा नहीं होता शरीर में.

- आपको बता दें कि भुना हुआ चना ना सिर्फ आपके पेट को दुरुस्त रखता है बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसके अलावा यह वजन कम (WEIGHT LOSS) करने में भी मदद करते हैं. 

- आंवला (amla) भी पेट के लिए अच्छा होता है. इसका जूस रोजाना पीने से आंख, बाल, त्वचा और पेट की सेहत अच्छी रहती है. इससे कब्ज में छुटकारा मिलता है. किशमिश भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.