धूप के बिना सुखाना चाहते हैं कपड़े तो एकबार अपनाकर देख लें ये ट्रिक्स, फिर देखिए चुटकियों में कैसे... 

Clothes Drying Tips: दिन चाहे बारिश के हों या सर्दियों के, बिना धूप के कपड़े सुखाने में मुश्किल आती ही है. यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपको गीले कपड़े जल्दी सुखाने में मदद करेंगे. 

धूप के बिना सुखाना चाहते हैं कपड़े तो एकबार अपनाकर देख लें ये ट्रिक्स, फिर देखिए चुटकियों में कैसे... 

How to dry clothes without sun: इस तरह बिना धूप के भी सूख जाएंगे कपड़े. 

खास बातें

  • बिना धूप के कपड़े सुखाए जा सकते हैं.
  • कुछ टिप्स आते हैं काम.
  • गीले कपड़े सूख जाएंगे एक दिन में.

Washing Tips: आजकल ऐसा मौसम चल रहा है कि कपड़े धोने के बाद सुखाने जितनी धूप ही नहीं निकल रही. इस अनमनी धूप से एक रुमाल भी वक्त से नहीं सूखता. ऐसे में पहनने वाले कपड़ों का तो क्या ही कहें. लेकिन, गीले कपड़ों (Wet Clothes) को यूंही 3-4 दिन तक सीलन भरा रखने के बजाय कुछ ट्रिक्स हैं जिनसे कपड़े ठंडे मौसम में भी बिना धूप (Without Sun) के जल्दी सूख जाते हैं. जानिए कौनसे हैं ये टिप्स और किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सफेद दिखने लगे हैं बाल तो हफ्ते में एकबार लगाना शुरू कर दें ये चीजें, White Hair फिर से होने लगेंगे काले 


कपड़े सुखाने के टिप्स | Tips To Dry Clothes 


अतिरिक्त पानी निकालना 


कपड़ों को आप हाथों से निचौड़ें या फिर मशीन के ड्रायर से. लेकिन, इसके अलावा एक और तरीका है जिससे कपड़ों का अतिरिक्त पानी निकाला जा सकता है. अगर आपके पास वॉशिंग मशीन (Washing Machine) नहीं है और हाथ से ठीक तरह से कपड़े नहीं निचौड़ पाते तो सब्जियां सुखाने वाले ड्रायर में कपड़े घुमाकर सुखा लें. 


तौलिये का करें इस्तेमाल 


कपड़ों को धोने और निचौड़ने के बाद तौलिए (Towel) के ऊपर रखें और फिर ऊपर से दूसरा तौलिया रखकर पानी को तौलिये में सोखने की कोशिश करें. इससे कपड़ों का अंदरूनी पानी भी तौलिये में निकल आएगा और कपड़े सूखने में मदद मिलेगी. 


तौलिया इस्तेमाल करने का एक और तरीका है जिससे गीले कपड़े जल्दी सूखते हैं. इसके लिए जब कपड़े धोने के बाद आप मशीन के ड्रायर में उन्हें सुखाने के लिए डालते हैं तो इन कपड़ों के साथ एक तौलिया भी डाल दें. इससे कपड़ों का अतिरिक्त गीलापन तौलिया सोख लेता है. 


हेयर ड्रायर 


जो भी जरूरी कपड़े हों जिन्हें आपको अगले ही दिन पहनना हो उन्हें आप हेयर ड्रायर से सुखा सकते हैं. गर्म हवा लगने पर कपड़े सूखने लगते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि कपड़ों को बहुत ज्यादा देर तक एक ही जगह से ना सुखाएं नहीं तो कपड़े ओवरहीट होकर जल सकते हैं. खासकर नाजुक कपड़े सुखाते हुए सावधानी बरतें. 

प्रेस का ऐसे करें इस्तेमाल 


गीले कपड़ों पर सीधा प्रेस नहीं चलाई जा सकती और अगर आपको रातभ में ही कपड़े सुखाने हैं तो गीले कपड़ों पर तौलिया रखकर उसके ऊपर प्रेस रखकर चलाएं. इससे कपड़े जल्दी सूखते हैं. 


ये सारी ट्रिक्स और टिप्स अपनाने के बाद कपड़ों को दरवाजों और कुर्सियों पर टांगने के बजाय हैंगर या फिर रस्सियों पर टांगे. आप कुछ समय के लिए रस्सियां घर में ही टांग सकते हैं जिन्हें हुक से आसानी से निकाला जा सके. इससे रातभर में कपड़े सुखाने में आसानी होती है.

Diabetes में खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स जिनसे कम हो सकता है ब्लड शुगर का लेवल, डायबिटीज डाइट का बनाएं हिस्सा 

अमिताभ बच्चन ने अपने 80वें जन्मदिन पर फैन्स को दिया सरप्राइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com