सैलून जैसे मुलायम बाल चाहिए तो घर पर कर लीजिए कैराटिन ट्रीटमेंट, रसोई की चीजें ही आएंगी आपके काम 

Smooth Hair: नये साल पर क्यों ना बालों को भी नया कर लिया जाए. यहां जानिए अपने रूखे-सूखे बालों की सीरत और सूरत बदलने का तरीका. 

सैलून जैसे मुलायम बाल चाहिए तो घर पर कर लीजिए कैराटिन ट्रीटमेंट, रसोई की चीजें ही आएंगी आपके काम 

Keratin Treatment At Home: इस तरह दिखेंगे बाल बेहद सोफ्ट और शाइनी. 

Hair Care: सैलून से केराटिन हेयर ट्रीटमेंट कराना तो सभी चाहते हैं लेकिन इस ट्रीटमेंट से जेब अच्छीखासी खाली हो जाती है. ऐसे में सबके लिए सैलून से यह ट्रीटमेंट करवाना आसान नहीं हो पाता. लेकिन, जब हमारे पास टिप्स और ट्रिक्स हों तो इतने पैसे खर्च करने की जरूरत ही क्या है. घर की ही कुछ चीजों को कैराटिन ट्रीटमेंट (Keratin Treatment) के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. केराटिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो डैमेज हुए बालों को बेहतर करने में मददगार होता है. इससे बाल मुलायम बनते हैं, शाइनी (Shiny Hair) नजर आते हैं और लहराते हुए बेहद खूबसूरत भी लगते हैं. आपके लिए बालों को मैनेज करना आसान हो जाएगा और हाथ लगाने पर बालों से उंगलियां भी फिसलने लगेंगी. 

Shehnaaz Gill के ये 5 मेकअप लुक्स क्रिसमस पार्टी के लिए हैं परफेक्ट, आप भी करें रिक्रिएट 


घर पर केराटिन ट्रीटमेंट करना | Keratin Treatment At Home 

पहला तरीका 

केराटिन ट्रीटमेंट के लिए एक चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें. तीनों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को केराटिन ट्रीटमेंट के लिए लगाएं. बालों पर इस पेस्ट को आधा से एक घंटे लगाकर रखें. इसके बाद बालों को धोकर सुखा लें. आपको बाल बेहद मुलायम हुए नजर आते हैं. 


दूसरा तरीका 

फ्रेश एलोवेरा, दही, उबले चावल, जैतून का तेल और विटामिन ई तेल लें और मिला लें. इन सभी चीजों को मिक्सर में डालकर ब्लेंड करें और तैयार पेस्ट को कटोरी में निकाल लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें. 10 दिन में एक बार इस पेस्ट को बालों पर लगाया जा सकता है. 


तीसरा तरीका 


इस तरीके को अपनाने के लिए सबसे पहले बालों पर नारियल का तेल लगाएं. 15 मिनट बाद गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचौड़ें और सिर पर तकरीबन 10 मिनट बांधकर रखें जिससे बालों को स्टीम मिले. अब बालों को साफ पानी से धो लें. एक कटोरी में केला और अंडा मिक्स करें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. बालों पर इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद शैंपू से हेयर वॉश करें. महीने में एक बार भी इस हेयक मास्क को लगा लिया जाए तो बाल मुलायम, घने और चमकदार बनते हैं.

सिर पर चिपके नजर आने वाले बालों में लाना चाहते हैं वॉल्यूम, तो आजमाकर देखें ये 5 हेयर हैक्स 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.