Sugar level control tips : Diabetic लोग Diet से जुड़ी बस इन बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Diet tips : आज हम आपको कुछ डाइट टिप्स दे रहे हैं जिसको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या खाना चाहिए शुगर कंट्रोल करने के लिए.

Sugar level control tips : Diabetic लोग Diet से जुड़ी बस इन बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

blood sugar को नियंत्रित करने के लिए शुगर के मरीज को करेला, जामुन, आंवले का जूस पीना चाहिए.

diabetes mein diet : डायबिटीज की समस्या आजकल बहुत आम है. अब लगभग हर घर में एक मरीज शुगर (sugar patient) से पीड़ित मिल ही जाएगा. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल जिसके कारण ये बहुत आम हो चुका है. ऐसे में जरूरी है कि हम थोड़ा अपने खान पान का ध्यान रखें और खराब लाइफस्टाइल को सही करे. आज हम आपको कुछ डाइट टिप्स दे रहे हैं जिसको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या खाना चाहिए शुगर कंट्रोल करने के लिए.

डायबिटीज में डाइट टिप्स

- शुगर के मरीज को बहुत देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए. शुगर के मरीज को 2 घंटे में कुछ ना कुछ खा लेना चाहिए. इससे लो ब्लड प्रेशर से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा नियमित व्यायाम भी करना चाहिए.

- सबसे पहले बात करते हैं मूंग की दाल की जो खाने में बहुत हल्की होती है. इसे खराब पेट में खाने की सलाह दी जाती है. ये दाल कैलोरी में कम होती है, इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें पाया जाने वाला कार्ब्स भी ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है.

- राजमा भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही चीजें कम होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर (fibre) शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है.
काबुली चना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपके टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है, तो अब से इसको डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए. 

- रक्त में शर्करा (blood sugar) को नियंत्रित करने के लिए शुगर के मरीज को करेला, जामुन, आंवले का जूस पीना चाहिए. यह डाइट टाइप 1 और 2 दोनों तरह के मधुमेह रोगियों के लिए है.

- वहीं, तनाव किसी तरह का ना लें. इससे आपका शुगर, बीपी तो बढ़ेगा ही साथ ही हृदयघात की भी आशंका बनने लगती है. इसलिए जितना हो सके इससे दूर ही रहें और मेडिटेशन करते रहें. इससे चिंता और तनाव कम होगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com