विज्ञापन
Story ProgressBack

कड़ाही पड़ गई है काली, तो ऐसे करें क्लीन, चमक जाएगा जला पैन

अपनी कड़ाही को साफ करना वाकई सिरदर्द हो सकता है, खासकर तब जब आप इसे साल में एक बार साफ करने के लिए छोड़ देते हैं (जैसा कि ज़्यादातर लोग करते हैं).

Read Time: 2 mins
कड़ाही पड़ गई है काली, तो ऐसे करें क्लीन, चमक जाएगा जला पैन
आप रेत से भी तवे को साफ कर सकती हैं. रेत के एक से दो चम्मच में डिटर्जेंट पाउडर, नींबू और नमक मिला लीजिए.

Pan cleaning tips : क्या आप जली हुई कड़ाही साफ करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने से थक गए हैं? अगर ऐसा है, तो चिंता न करें. आप अकेले नहीं हैं. अपनी कड़ाही को साफ करना वाकई सिरदर्द हो सकता है, खासकर तब जब आप इसे साल में एक बार साफ करने के लिए छोड़ देते हैं (जैसा कि ज़्यादातर लोग करते हैं). ऐसे में कुछ आजमाए हुए सफ़ाई के तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.  तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

जली हुई कड़ाही कैसे करें क्लीन

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से पैन साफ ​​करने से सभी पैन पर जले हुए खाने और जिद्दी दागों को हटाया जा सकता है.  नॉन-स्टिक, स्टेनलेस स्टील, सिरेमिक, कास्ट आयरन, और भी बहुत कुछ. अधिक स्क्रबिंग पावर के लिए सिरका, नींबू का रस या नमक जैसे क्लीनिंग एजेंट मिलाएं. 

चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल

केचप 

केचप को एक मसाले के रूप में बेहतर जाना जाता है, लेकिन यह एक सफाई एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है. केचप में सिरका और साइट्रिक एसिड होता है. दो पूरी तरह से प्राकृतिक तत्व जो गंदगी को साफ करते हैं.

पैन के निचले हिस्से पर केचप की एक मोटी परत फैलाएं. रगड़ने से पहले इसे कम से कम दस मिनट तक लगा रहने दें. भारी दाग ​​को साफ करने में मदद करने के लिए मिश्रण में नमक डालें. फिर साबुन और पानी से धोएं. फिर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. 

रेत से करें क्लीन

आप रेत से भी तवे को साफ कर सकती हैं. रेत के एक से दो चम्मच में डिटर्जेंट पाउडर, नींबू और नमक मिला लीजिए. अब आप इससे तवे को साफ करिए. इससे आप हफ्ते में 2 दिन कड़ाही की सफाई कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Thyroid की हो गई है शिकायत तो करिए ये 5 घरेलू उपाय, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
कड़ाही पड़ गई है काली, तो ऐसे करें क्लीन, चमक जाएगा जला पैन
भुना हुआ जीरा खाएंगे तो मिलेंगे सेहत को कई फायदे, आप भी इस नुस्खे को ट्राई
Next Article
भुना हुआ जीरा खाएंगे तो मिलेंगे सेहत को कई फायदे, आप भी इस नुस्खे को ट्राई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;