बालों के लिए इस तरह चुनें सही शैंपू, झड़ेंगे नहीं बल्कि मजबूत और घने बनेंगे आपके Hair, दिखने लगेगी चमक

Right Shampoo For Hair Wash: गलत शैंपू बालों के झड़ने और कमजोर होने की वजह हो सकता है. इसीलिए जरूरी है कि बालों की अच्छी देखभाल के लिए सही शैंपू का चुनाव किया जाए. 

बालों के लिए इस तरह चुनें सही शैंपू, झड़ेंगे नहीं बल्कि मजबूत और घने बनेंगे आपके Hair, दिखने लगेगी चमक

How To Choose Shampoo: इस तरह चुनें बालों के लिए सही शैंपू. 

खास बातें

  • बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है सही शैंपू.
  • हेयर वॉश से जुड़ी ये गलतियां ना करें.
  • ड्राई या ऑयली बालों के लिए ऐसे चुनें शैंपू.

Hair Care: हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय हम यूं तो बड़ा ध्यान देते हैं लेकिन शैंपू की बात आते ही हाथ खड़े कर लेते हैं. हमें लगता है शैंपू ही तो है, कोई भी लगा लो. लेकिन, शैंपू (Shampoo) चुनते समय भी कुछ खास बातों का ध्यान देना बड़ा जरूरी है नहीं तो बालों की नमी और चमक (Shine) गायब होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. वहीं, गलत शैंपू के इस्तेमाल से बालों के झड़ने (Hair Fall) की गति बढ़ जाती है. इसीलिए बेहद जरूरी है कि आप कुछ आम और आसान बातों का ख्याल रखते हुए ही शैंपू खरीदें. 

हर बार गलत ब्रा खरीदकर ले आती हैं आप तो अब ना हों परेशान, इस तरह चुने सही साइज की Bra


सही शैंपू कैसे चुनें | How To Choose Right Shampoo 


एक वक्त पर एक शैंपू 

कई लोग हर दूसरे दिन एक नया शैंपू इस्तेमाल करने लगते हैं, खासतौर से शैंपू के पाउच इस्तेमाल करने वाले लोग. लेकिन, एक ही वक्त पर या 1-2 दिन के अंतराल पर शैंपू बदलते रहने पर स्कैल्प (Scalp) पर बुरा असर पड़ सकता है और खुजली, डैंड्रफ (Dandruff) और बाल टूटने की दिक्कत हो सकती है. 

बालों को दे नमी 

बालों को चमकदार या लंबे (Long Hair) बनाने वाले शैंपू ही ना लें बल्कि वो शैंपू खरीदें जो बालों को पर्याप्त नमी दे सकें. बालों में नमी बरकरार रहेगी तो वे खुद ही चमकदार दिखने लगेंगे. इसीलिए मोइश्चर बेस्ड शैंपू चुनें. 

ऑयली बालों के लिए 

जिन लोगों के बाल ऑयली (Oily Hair) हों वे उन शैंपू को चुनें जो बालों को वॉल्यूम और बैलेंस दें. बहुत ज्यादा मोइश्चर और हाइड्रेशन वाले शैंपू से परहेज करें. क्लैरिफाइंग शैंपू चुनें जो बालों से एक्स्ट्रा तेल को हटा दे और बालों पर गंदगी ना जमी रहे. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बाल धोने (Hair Wash) के समय कंडीशनर वाले शैंपू ना लगाएं क्योंकि इनसे आपके बाल और ज्यादा ऑयली भी हो सकते हैं. 


ड्राई बालों के लिए शैंपू 

ड्राई बालों (Dry Hair) और ड्राई स्कैल्प के लिए मोइश्चर और हाइड्रेशन वाले शैंपू चुनना अच्छा है. सल्फेट वाले शैंपू से परहेज करें और एग प्रोटीन, शिया बटर, सोय मिल्क व ग्लिसरीन जैसे इंग्रीडिएंट्स वाले शैंपू चुनें. 

बहुत पतले बालों के लिए 

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा पतले हैं तो वोल्यूमनाइजिंग शैंपू चुनें क्योंकि वो हल्के होते हैं और बालों में जमे नहीं रहते. सिलिकोन फ्री शैंपू (Silicone Free Shampoo) चुनना भी एक अच्छी चोईस है क्योंकि सिलिकोन वाले शैंपू बालों को नीचे की तरफ झुकाने और भारीपन देने का काम करते हैं. 

इन शैंपू से रहें दूर


जिन शैंपू में एल्कोहल की अत्यधिक मात्रा, सल्फेट, पेट्रोलियम, सोडियम क्लोराइड, आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस और प्रोपलिन ग्लाइकोल हो उनसे परहेज करें. ये बालों को अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com