विज्ञापन
Story ProgressBack

Digital Detox: क्यों जरूरी है बच्चों का डिजिटल डिटॉक्स, इन 7 तरीकों से बच्चों से छुड़ाएं मोबाइल की लत

Smartphone addiction in hindi : क्या आपने आज तक डिजिटल डिटॉक्स का नाम सुना है? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं कि आपके बच्चों के लिए ये आज के दौर में कितना जरूरी हो गया है और इसे आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Digital Detox: क्यों जरूरी है बच्चों का डिजिटल डिटॉक्स, इन 7 तरीकों से बच्चों से छुड़ाएं मोबाइल की लत
how to cure phone addiction : स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाने के तरीके.

Children's Digital Detox: आजकल देखा जाता है कि अधिकतर बच्चे खाना खाने से लेकर सोने तक के समय पर मोबाइल (Mobile) का इस्तेमाल करते हैं और इसके बिना उनका दिन ही नहीं कटता है. पेरेंट्स (Parents) भी अपना समय बचाने के लिए उन्हें मोबाइल पकड़ा दिया करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका ये मोबाइल एडिक्शन (Mobile Addiction) उनके लिए कितना नुकसानदायक है? अगर हां, तो हम आपको बताते हैं कि बच्चों का आप डिजिटल डिटॉक्स कैसे कर सकते हैं और उनमें मोबाइल की आदत कैसे छुड़वा सकते हैं.

बाथरूम के गंदे से गंदे नल को चुटकियों में चमका देगा एल्युमिनियम फॉयल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

खुद को डिजिटल डिटॉक्स करें 

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा डिजिटल दुनिया से दूर रहे तो आपको भी अपने स्मार्टफोन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. खासकर जब आप फैमिली के साथ टाइम स्पेंड कर रहे हो, तो सोशल मीडिया का कम से कम इस्तेमाल करें और बच्चों को भी यह सीखाने की कोशिश करें कि उन्हें भी इस समय फोन से दूर रहना है.

टाइम-टू-टाइम गैजेट्स का इस्तेमाल करें

जैसे बच्चों का स्कूल टाइम, प्ले टाइम होता है उसी तरीके से अपने बच्चों का डिजिटल टाइम भी फिक्स करें. खासकर खाने के दौरान और सोने के दौरान उन्हें मोबाइल या कोई और गैजेट ना दें.

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों के लिए अदर एक्टिविटीज ढूंढे

अधिकतर वह बच्चे फोन में बिजी रहते हैं जिनके पास कुछ और काम करने के लिए नहीं होता है. ऐसे में बच्चों के इंटरेस्ट को डेवलप करने के लिए आप उन्हें कोई हॉबी करवा सकते हैं. जैसे- डांस, स्विमिंग, जिमनास्टिक, म्यूजिक कई चीजों में उन्हें इंवॉल्व करके उनका डिजिटल डिटॉक्स कर सकते हैं.

बच्चों के साथ DIY ट्राई करें 

अगर आप अपने बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखना चाहते हैं, तो उनके साथ कुछ ऐसी गतिविधियों में शामिल हो जब आप लोग साथ मिलकर कोई भी DIY हैक्स कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों के साथ गेम्स खेलें 

अपने शेड्यूल के अनुसार रात को खाने के बाद या दिन में जब भी आपको समय मिले अपने फैमिली के साथ किसी भी प्रकार का कोई बोर्ड गेम खेलने की आदत डालें. अपने बच्चों के साथ डांस पार्टी करें या कोई पजल गेम खेलें.

सोने से पहले किताब पढ़ने की हैबिट डेवलप करें 

बच्चों को किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें. पूरा परिवार एक साथ कम से कम आधे से 1 घंटे के लिए पढ़ने का समय निकालें और बच्चों के साथ बैठकर आप भी कोई अच्छी बुक्स पढ़ें.

आउटडोर एक्टिविटी करें 

बच्चों का डिजिटल डिटॉक्स करने का सबसे शानदार तरीका बाहर जाना और प्रकृति का आनंद लेना है. जब भी संभव हो अपने बच्चों को पार्क में टहलने ले जाए, उनके साथ क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन जैसे खेल खेलें और उन्हें फिजिकली फिट बनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
Digital Detox: क्यों जरूरी है बच्चों का डिजिटल डिटॉक्स, इन 7 तरीकों से बच्चों से छुड़ाएं मोबाइल की लत
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;