नकारात्मक ख्याल आपको करते हैं परेशान तो अपना लीजिए ये 7 तरीके, Negative Thoughts रहेंगे दूर

Negative Thought: जीवन में उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं. परेशानी के समय में मन अशांत हो जाता है और नकारात्मक विचार आने लगते हैं. ऐसे में कुछ बातों को अपनाकर इन बुरे विचारों को दूर रखा जा सकता है.

नकारात्मक ख्याल आपको करते हैं परेशान तो अपना लीजिए ये 7 तरीके, Negative Thoughts रहेंगे दूर

How To Avoid Negative Thoughts: इस तरह दूर रहेंगे नकारात्मक ख्याल.

Mental Health: जीवन में उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं. कभी अच्छा समय होता है और कभी थोड़ा कम अच्छा. ऐसे में मन में पॉजिटिव और नेगेटिव विचार (Negative thoughts) आते हैं. पोजिटव विचार से आप प्रेरित होते हैं लेकिन नेगेटिव विचार आपको परेशान कर सकते हैं. ऐसे में मन में तरह-तरह की बातें आने लगती हैं और निराशा की भावना घर करने लगती है. आइए जानते हैं जब किसी कारण से मन में नेगेटिव विचार आ रहे हों तो कैसे रख सकते हैं मन को शांत

शहद से बना लीजिए कमाल के फेस पैक्स, चेहरे पर ऐसा निखार आएगा कि देखती रह जाएंगी सहेलियां 

नकारात्मक विचारों को कैसे रखें दूर 

एक्सरसाइज

जब भी मन में नकारात्मक विचार आने लगें तो सबसे अच्छा होगा कि अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल कर लें. एक्सरसाइज करने से बॉडी में ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो अच्छा फील कराते हैं. इससे मन से निराशा की भावना कम करने में मदद मिलेगी.

बिजी रहें 

नकारात्मक विचारों से मन को हटाने के लिए बिजी रहना जरूरी है. ऐसे समय में अपने पसंदीदा कामों को करें. किसी दोस्त से मिलने जाएं. अपनी किसी हॉबी (Hobby) जैसे पेटिंग या सिगिंग को भी अपना सकते हैं.

डायरी

अगर मन बहुत परेशान हो तो डायरी लिखना काम आ सकता है. परेशानी का कारण लिख देने से मन हल्का हो जाता है. परेशान मन को शांत करने के लिए यह तरीका अपनाया जा सकता है.

मेडिटेशन

नकारात्मक विचार मेंटल हेल्थ (Mental Health) को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में मेडिटेशन करने से मदद मिल सकती है. सुबह का समय मेडिटेशन के लिए सबसे अच्छा होता है. सुबह जल्दी उठकर एकांत में ध्यान लगाने से मन में पॉजिटिव विचार आते हैं. इससे स्ट्रेस से भी मुक्ति मिलती है.

बचे हुए काम

मन के भटकाव को रोकने के लिए बचे हुए काम को निपटाने में लग जाएं. इससे काम भी पूरा हो जाएगा और बिजी होने के कारण मन में आ रहे नकारात्मक विचार भी दूर हो जाएंगे.

खेल और नींद

किसी भी खेल में पूरा शरीर और दिमाग लगाना पड़ता है. खेलते समय मन पूरी तरह खेल में लग जाता है और मन के नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं. मन को शांत करने के लिए नींद भी बहुत अच्छा विकल्प है. अच्छी और भरपूर नींद आपको तरोताजा कर देगी.

किताबें

पढ़ने को बहेतरीन हॉबी माना जाता है. अच्छी किताबें पढ़ने से नेगेटिविटी को दूर करने में मदद मिलती है. मन को शांत करने के लिए प्रेरणा देने वाली किताबें पढ़ें. मशहूर लोगों के सकारात्मक विचार (Positive Thoughts), कोट्स को पढ़कर भी नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.