विज्ञापन

इस तरह लगा लिया आलू का रस तो चेहरे से दाग-धब्बों का हो जाएगा सफाया, त्वचा चांदी सी चमक जाएगी 

स्किन केयर में घर की कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी ही एक कमाल की चीज है आलू. यहां जानिए किस तरह आलू के रस को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

इस तरह लगा लिया आलू का रस तो चेहरे से दाग-धब्बों का हो जाएगा सफाया, त्वचा चांदी सी चमक जाएगी 
त्वचा को आलू के रस से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Skin Care: चेहरे को निखारने के लिए घर की अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल स्किन केयर में किया जाता है. चेहरे पर हल्दी भी लगाई जाती है तो चीनी और दालचीनी का इस्तेमाल भी होता है. सब्जियों में भी एक ऐसी बेहद फायदेमंद चीज है जिसे चेहरे पर लगाया जाए तो झाइयां कम हो सकती हैं, दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं और चेहरा निखरता है सो अलग. यह सब्जी है आलू. चेहरे पर आलू (Potato) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह चेहरे को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. आलू के रस में विटामिन सी, विटामिन बी6, पौटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये सभी गुण त्वचा को निखारने का काम करते हैं. यहां जानिए दाग-धब्बे (Dark Spots) कम करने के लिए किस तरह चेहरे पर आलू के रस को लगाया जा सकता है. 

डॉक्टर ने बताया किस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल और निकल आती हैं फुंसिया, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

दाग-धब्बे हटाने के लिए आलू का रस  | Potato Juice For Dark Spots Removal 

आलू का रस निकालने के लिए कच्चा आलू लेकर घिसें और निचोड़कर आलू के रस को कटोरी में निकाल लें. इस रस को जस का तस भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. पूरे चेहरे पर रूई की मदद से आलू के रस को 5 से 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाती है. 

आलू और शहद 

दाग-धब्बों को कम करने में इस नुस्खे का भी कमाल का असर नजर आता है. 3 चम्मच आलू का रस लेकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. इस रस को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. त्वचा को पर्याप्त नमी भी मिल जाती है. 

आलू का रस और दूध 

चेहरे पर जगह-जगह धब्बे और झाइयां नजर आने लगें तो इस तरह आलू के रस को लगाकर देखें. कटोरी में एक आलू के रस में 2 चम्मच दूध (Milk) और कुछ बूंदे ग्लिसरिन की मिला लें. इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह आलू के रस को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और झाइयां हल्के होने लगते हैं. 

आलू का रस और ऑलिव ऑयल 

ड्राई स्किन पर इस तरह आलू के रस को लगाने पर ज्यादा फायदे मिलते हैं. एक आलू के रस में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मलें और फिर तकरीबन 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

आलू का रस और टमाटर का जूस 

टैनिंग कम करने के लिए आलू का रस, टमाटर का रस और थोड़ा शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, क्लोग्ड पोर्स खुल जाते हैं और चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स हटती हैं सो अलग. इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. इससे चेहरे पर चमक आ जाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
इस तरह लगा लिया आलू का रस तो चेहरे से दाग-धब्बों का हो जाएगा सफाया, त्वचा चांदी सी चमक जाएगी 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com