Dandruff Remedy: बालों का डैंड्रफ बन गया है बड़ी समस्या तो ये हरी पत्तियां हैं आपकी परेशानी का पक्का इलाज, जड़ से कर देंगी रूसी का सफाया

Neem leaves for dandruff : बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए आप भले ही तरह तरह के केमिकल और महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हों लेकिन दादी नानी के अचूक नुस्खे नीम का आज भी कोई तोड़ नहीं है.

Dandruff Remedy: बालों का डैंड्रफ बन गया है बड़ी समस्या तो ये हरी पत्तियां हैं आपकी परेशानी का पक्का इलाज,  जड़ से कर देंगी रूसी का सफाया

आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल.

Dandruff Home Remedy: आजकल बालों में डैंड्रफ (dandruff) का होना कॉमन प्राब्लम है. बालों की रेगुलर साफ सफाई पर ध्यान नहीं देने के कारण ये समस्या होती है. भले ही बाजार में हेयर केयर (Haircare) और डैंड्रफ हटाने वाले शैंपू की भरमार है लेकिन उनसे थोड़े समय के लिए ही डैंड्रफ से छ़ुटकारा मिलता है. इस समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए दादी नानी के नुस्खें ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं. नीम की पत्तियां (Neem leaves) डैंड्रफ को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं. नीम की पत्तियों में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के कारण ये डैंड्रफ को पूरी तरह से खत्म कर सकती हैं. आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल.

नीम की पत्ती का हेयर मास्क (Neem Hair Mask)


नीम की पत्ती से हेयर मास्क बनाने के लिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से साफ कर पीस लें. अब पेस्ट को दही में मिलाकर मास्क तैयार करें. इस मास्क को अच्छी तरह से  स्कैल्प पर अप्लाई करें. आधे घंटे बाद बाल धो लें. वीक में दो इस मास्क को अप्लाई करें.

m0scse9o

नीम का पानी
यह रूसी हटाने का बहुत पुराना तरीका है. नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इस पानी को शैंपू के बाद बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें. नीम की पत्तों का एंटी बैक्टीरियल गुण पानी में आ जाता है और वह डैंड्रफ को अच्छी तरह से साफ कर देता है.

नीम का तेल
बालों की ऑयलिंग के लिए नीम के तेल को उपयोग करें. तेल को हल्का सा गर्म कर बालों और स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें.  इस तेल को  आधे घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद साफ कर लें. नीम का तेल बालों से डैंड्रफ जड़ से खत्म कर देगा.

n2tuggc

ये उपाय भी आएंगे काम
नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच शहद में मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ पर लगाएं. मेथी के दानों को पानी में डाल दें. तीन से चार घंटे बाद उसे नीम की पत्तियों साथ पीसकर महीन पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें. कुछ देर बाद शैंपू कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.