विज्ञापन
This Article is From Oct 08, 2023

अगर आप भी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो रूक जाइए, ये कर सकता है आपके बालों को डैमेज

Overuse of Aloe vera Causes Hair Issues: एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. ये कई मायनों में फायदेमंद है. स्किन से लेकर बालों तक में कई तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आप भी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो रूक जाइए, ये कर सकता है आपके बालों को डैमेज
Overuse of Aloe Vera: एलोवेरा जेल का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है आपके बालों के लिए खतरा.

Health Tips: एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, (antibacterial) एंटी वायरस और एंटीसेप्टिक गुण (antiseptic qualities) पाए जाते हैं. इसमें ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चाहे हमारे स्किन की बात हो या फिर हमारे बालों की इन सभी के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा होता है. (benefits of aloe vera) चेहरे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है इससे चेहरे की कसावट बनी रहती है. बालों में भी एलोवेरा के इस्तेमाल से चमक आती है और बाल हेल्दी होते हैं. लेकिन अगर बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल (overuse of aloe vera) किया जाए तो कई नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं. अगर आप भी अपने बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको रुककर सबसे पहले उससे होने वाले इन नुकसानों को जानना चाहिए.

ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने के ये हैं नुकसान | Overuse of Aloe Vera Causes These Problems

स्कैल्प में खुजली होना 

अगर आप जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जड़ों में खुजली की समस्या हो सकती है. और आपके बाल कमजोर हो सकते हैं. 

013f0oc8
सर्दी जुकाम की समस्या 

बालों में ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपको सर्दी की समस्या हो सकती है. अगर आप एलोवेरा जेल लगाकर रात भर यूं ही सो जाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है इसलिए ज्यादा देर तक जल को लगा ना रहने दें.

nv3dfgr
बाल चिपचिपा होने का है खतरा

अगर आपके बाल पहले से ऑयली हैं तो आपको एलोवेरा जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. एलोवेरा जेल हमारे बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है, ऐसे में अगर आपके बाल पहले से ऑयली है तो ये आपके बालों चिपचिपा बना सकता है.

स्कैल्प पर पपड़ी होना 

सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि एलोवेरा जेल को अपने जड़ों तक कम से कम जाने दें. एलोवेरा जेल हमारे बालों में चिपक जाता है जिससे जड़ों में लेयर बनने लगती है और पपड़ी निकलना शुरू हो जाता है, ऐसे में आपको एलर्जी का खतरा हो सकता है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
अगर आप भी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो रूक जाइए, ये कर सकता है आपके बालों को डैमेज
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com