How Much Do You Sleep: जानें, किस उम्र के व्यक्ति को कितने घंटे सोना चाहिए

नींद का हमारे स्वास्थ्य से गहरा नाता है. आप कितने घंटे सो रहे हैं और आपको अच्छी नींद (Sleep) आ रही है या नहीं, यह भी तय करता है कि आप कितने स्वस्थ हैं. शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि कितने घंटे की नींद (Sleep) उनके लिए पर्याप्त होती है.

How Much Do You Sleep: जानें, किस उम्र के व्यक्ति को कितने घंटे सोना चाहिए

How Much Do You Sleep: सेहत के लिए जरूरी है अच्छी नींद, जानिए कितनी देर सोएं

खास बातें

  • सेहत के लिए जरूरी है अच्छी नींद, जानिए कितनी देर सोएं
  • जानिए आपकी उम्र के हिसाब से कम से कम कितने घंटे की नींद है जरूरी
  • जानिए किस आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए कितने घंटे की नींद है जरुरी
नई दिल्ली:

How Much Do You Sleep: बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहतर नींद (Sleep) भी बहुत जरूरी होती है, लेकिन काम की भागदौड़ हो या अन्य वजहों से होने वाला मानसिक तनाव आजकल ज्यादातर लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. आजकल की बदलती जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण हमारी नींद प्रभावित होती है. यदि हम पर्याप्त मात्रा में नींद न लें तो इससे हमें थकान और बेचैनी महसूस होने लगती है. यदि हम अपनी जरूत के हिसाब से कम सोएं तो इससे हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जानकार मानते हैं कि आप कितने घंटे सो रहे हैं, आपको कैसी नींद (Sleep) आ रही है, इस सब का आपकी परफॉर्मेंस से लेकर शरीर पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है. हमारे शरीर को उम्र के हिसाब से अलग-अलग घंटों की नींद की जरूरत होती है. अगर ऐसा न हो तो शरीर पर इसके दुष्प्रभाव दिखना शुरू हो जाते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों के लिए इतने घंटे की नींद (Sleep) जरुरी है.

r75j97a

How Much Do You Sleep:  जानिए आपकी उम्र के हिसाब से कम से कम कितने घंटे की नींद है जरूरी

किस उम्र के व्यक्ति को कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए

 नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन उन्हें 19 घंटे से ज्यादा नहीं सोने देना चाहिए.

वहीं, 4 से 11 महीने के शिशुओं को 12 से 15 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन कम से कम 10 घंटे भी नींद उनके लिए पर्याप्त है.

baby sleeping

How Much Do You Sleep:  सेहत के लिए जरूरी है अच्छी नींद

12 महीने से 35 महीने यानी एक साल से ज्यादा और ​3 साल से कम आयु के बच्चों को 12 से 14 घंटे की नींद होनी चाहिए.

1 से 2 साल के बच्चों के लिए कम से कम 11 से 14 घंटों की नींद जरुरी मानी जाती है, लेकिन 9 से 16 घंटे तक की नींद भी उनके लिए पर्याप्त है.

 3 से 5 साल के बच्चों के लिए 10 से 13 घंटों की नींद जरुरी मानी जाती है. इस आयु वर्ग के बच्चों को 8 घंटे से कम और 14 घंटे से ज्यादा की नींद नहीं लेनी चाहिए.

531r07p

How Much Do You Sleep: अपनी उम्र के हिसाब से जानिए आपके लिए कितने घंटे की नींद है जरुरी 

11 वर्ष की किशोरावस्था से 18 साल की युवावस्था तक करीब 9 घंटे की नींद जरूरी है. 18 साल से अधिक उम्र के व्यस्कों के लिए औसतन 8 घंटे की नींद जरूरी है. वहीं, बुजुर्गों के लिए भी 8 घंटे की नींद जरूरी बताई जाती है.

18-25 साल यानि नौजवान वयस्कों के लिए 7-9 घंटों की सलाह दी गई है, लेकिन ये 6 घंटे से कम और 11 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए. 26 से 64 आयु वर्ग के लोगों के लिए भी यही मानक रखा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

65 साल से ज़्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी गई है. इन्हें 5 घंटे से कम और 9 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए.