Almonds In Daibetes: डायबिटीज के मरीज हैं तो जरूर खाएं दिन में इतने बादाम, शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट बहुत बैलेंस रखनी चाहिए. कुछ भी कम या ज्यादा होने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में बादाम का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

Almonds In Daibetes: डायबिटीज के मरीज हैं तो जरूर खाएं दिन में इतने बादाम, शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम खाने के फायदे क्या हैं.

Benefits Of Almonds In Diabetes: बादाम के गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं. ये ना सिर्फ प्रोटीन (Protein) बल्कि फाइबर, जिंक, विटामिन, ओमेगा-3 और पोटेशियम का भी बेहतरीन स्रोत होता है. बच्चों से लेकर बड़े तक को बादाम (Almonds) का सेवन करना चाहिए, लेकिन अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि डायबिटीज (Daibetes) के मरीजों को क्या बादाम का सेवन करना चाहिए और अगर करना भी है तो कितनी मात्रा में करना चाहिए? तो चलिए आज हम आपके इन सभी सवालों के जवाब देते हैं और आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम खाने के फायदे क्या है (Almonds In Daibetes) और उन्हें कितने बादाम 1 दिन में खाने चाहिए.

गंदे सोफे को निंजा टेक्निक से घर पर करें कुछ ही मिनटों में साफ, फिर ड्राईक्लीनर्स की नहीं पड़ेगी जरूरत

डायबिटीज में बादाम खाने के फायदे (Almonds Benefits In Diabetes)

क्या बादाम खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल
एक्सपर्ट्स का मानना है कि बादाम खाने वाले लोगों का वजन और ब्लड शुगर लेवल दोनों कंट्रोल रहता है. दरअसल, हाल ही में हुई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि डायबिटीज से पीड़ित जिन लोगों ने 12 हफ्ते तक रोजाना बादाम खाएं उनमें इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम पाया गया और पैंक्रियाज की एक्टिविटी में भी सुधार हुआ, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिली. इतना ही नहीं बादाम का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स और वेट लॉस में भी मदद मिलती है. रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यह भी खुलासा किया कि नियमित मात्रा में बादाम का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को भी बैलेंस किया जा सकता है.

kn23n57g

कैसे बादाम करता है डायबिटीज मरीजों की मदद 
जो लोग नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं उनमें बीटा कोशिकाएं बेहतर ढंग से काम करती हैं. इन कोशिकाओं के माध्यम से ही पैंक्रियाज में इंसुलिन बनती है, ऐसे में जब आपका शरीर इंसुलिन खुद ही बनाने लगता है तो आपके शरीर में इंसुलिन लेवल बैलेंस रहता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. ऐसे में डॉक्टरों का मानना है कि सूखे मेवों में बादाम का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा बेहतर होता है और इससे हृदय रोग के जोखिम को भी कम किया जा सकता है.

मोबाइल युग के बच्चों को चाहिए नए जमाने की पेरेंटिंग, अपनी परवरिश में शामिल करें जेंटल पेरेंटिंग स्टाइल
l0j05gq

Photo Credit: iStock

डायबिटीज के मरीज कितने बादाम खाएं 
अब सवाल उठता है कि डायबिटीज पेशेंट को 1 दिन में कितने बादाम का सेवन करना चाहिए? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 1 दिन में 6 से 8 बादाम डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं, लेकिन इसे खाने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप रात में इसे पानी में भिगो दें और सुबह इनका छिलका उतारकर या ऐसे ही इसका सेवन करें. आप चाहे तो बादाम मिल्क या रोस्टेड बादाम का सेवन भी कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 
बर्थडे ब्वॉय अर्जुन कपूर ने पैपराजी को दिया केक, कहा - आने के लिए धन्यवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com