Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए ही रोज पीते हैं पानी, तो आज जान लीजिए यह आपकी सेहत के लिए कितना ठीक है या नहीं

Water benefits : कुछ लोग का मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना (drinking water before brushing) ज्यादा फायदेमंद होता है. क्या सच में बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है? चलिए जानते हैं इस लेख में. 

Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए ही रोज पीते हैं पानी, तो आज जान लीजिए यह आपकी सेहत के लिए कितना ठीक है या नहीं

Health tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है.

Drink water before brushing : घर के बड़े बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. इसके अलावा हाइड्रेट (hydrate) रहने के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी आवश्यकता से कम पीने पर पेट और स्किन संबंधी (skin problem) परेशानियों का सामना करना पड़ता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं, कुछ लोग का यह भी मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना (drinking water before brushing) ज्यादा फायदेमंद होता है. क्या सच में बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है? चलिए जानते हैं इस लेख में. 

ikp8b2qg


बिना ब्रश किए पानी पीना कितना फायदेमंद | Benefits of drinking water before brushing


लोगों का मानना है कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से पाचन शक्ति (digestive system) मजबूत होती है. इसके अलावा मुंह में बैक्टीरिया (bacteria) जमा नहीं होंगे.


वहीं, सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immune system) भी अच्छी होती है. जिन्हें बहुत जल्दी सर्दी जुकाम (cold) होता है, उन्हें तो जरूर सुबह में पानी पीना चाहिए.


बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं और स्किन में भी ग्लो बना रहता है. इसके अलावा पेट संबधी परेशानी जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार वगैरह नहीं होता है.


अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) और मधुमेह (sugar) की बीमारी है तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.