रूखे-सूखे बेजान बालों का रामबाण इलाज है शहद, इस तरह लगाएंगी तो मुलायम होकर उंगलियों से फिसलने लगेंगे बाल 

Honey Hair Mask: बालों में शहद को कई तरीकों से लगाया जा सकता है. यहां जानिए कैसे पाए उलझे और रूखे बालों की दिक्कत से छुटकारा. 

रूखे-सूखे बेजान बालों का रामबाण इलाज है शहद, इस तरह लगाएंगी तो मुलायम होकर उंगलियों से फिसलने लगेंगे बाल 

Frizzy Hair Home Remedies: शहद से बाल बनते हैं बेहद मुलायम.   

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये हेयर मास्क.
  • शहद दिखाता है कमाल का असर.
  • मुलायम हो जाते हैं बाल.

Hair Care: शहद को स्किन केयर में तो आपने अनेक बार इस्तेमाल किया होगा अब इसे बालों पर भी लगाकर देखें. शहद बालों को घना, मुलायम और चमकदार (Shiny Hair) बनाने में बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसे सही तरह से लगाया जाए तो रूखे, सूखे, बेजान, उलझे और खुरदरे बालों की कायापलट हो सकती है. यहां शहद से बनने वाले कुछ ऐसे हेयर मास्क दिए गए हैं जो बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं और जिन्हें बनाकर लगाना बेहद आसान है. खासकर फ्रिजी बालों को बेहतर बनाने के लिए ये हेयर मास्क (Hair Mask) लगाए जा सकते हैं. 

Holi 2023: दोस्तों और रिश्तेदारों को दीजिए होली की रंगभरी बधाइयां, पढ़ने वाला भी झूमकर कहेगा, होली है!

फ्रिजी बालों के लिए शहद | Honey For Frizzy Hair 

शहद और एलोवेरा

उलझे और रूखे बालों के लिए इस हेयर मास्क को बनाएं. एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 2 चम्मच दही और साथ ही एक बड़ा चम्मच शहद लेकर मिला लें. इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल (Coconut Oil) भी मिलाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. एलोवेरा बालों की ग्रोथ को बढ़ाएगा और दही डैंड्रफ को भी दूर कर देगा. साथ ही, शहद से बाल मुलायम और चमकदार होंगे सो अलग. 

dftif4u


शहद और ऑलिव ऑयल 


यह हेयर मास्क बालों को नमी देने का काम करता है. इसे बनाने के लिए कटोरी में तकरीबन 4 चम्मच शहद लें और उसमें 5 चम्मच भरकर ऑलिव ऑयल मिला लें. इससे बालों पर शहद चिपचिपा नहीं लगेगा. इस हेयर मास्क को पूरे बालों पर अच्छी तरह लगाकर शावर कैप पहन लें और आधे घंटे तक इसे लगाए रखने के बाद धो लें. बालों को प्राकृतिक नमी भी मिलेगी और चमक भी. 

v5pja6eg

शहद और केला 

केला बालों के लिए कमाल का साबित होता है लेकिन इसे अकेले बालों पर लगाया जाए तो यह बालों से चिपक जाता है और इसे छुड़ाने में जरूरत से ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ती है. ऐसे में केले (Banana) और शहद का यह हेयर मास्क परफेक्ट रहता है. एक कटोरी लें और इसमें एक केले को मसलकर डाल लें. केला एकदम पतला हो जाना चाहिए. अब इसमें एक पूरा अंडा डालें और 2 चम्मच दूध मिला लें. अगले स्टेप में आपको इस मास्क में एक चम्मच शहद मिलाना होगा. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. आपके बेजान बालों में जान आ जाएगी. 

6ruqbgg


शहद और प्याज 

बालों की ग्रोथ के लिए भी यह हेयर मास्क अच्छा है. इस आधे प्याज का रस लें और उसमें एक चम्मच भरकर शहद मिला लें. इसमें एक अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) मिलाएं जिससे बालों को प्रोटीन भी मिले. अब कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और बालों पर इस मास्क को मिलाकर लगा लें. बालों में चमक भी आएगी और उन्हें मजबूती भी मिलेगी. 

igcugvng

चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं ये 5 देसी चीजें, एक बार लगाने पर हफ्तेभर निखरी दिखती है त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.