विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

शरीर से यूरिक एसिड को निकाल देता है यह होममेड जूस, घर पर मिनटों में कर सकते हैं तैयार 

Uric Acid Control: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों की वजह बनता है. ऐसे में यूरिक एसिड लेवल्स कम करने के लिए यहां बताया नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

शरीर से यूरिक एसिड को निकाल देता है यह होममेड जूस, घर पर मिनटों में कर सकते हैं तैयार 
Homemade Juice To Reduce Uric Acid: इस तरह कम होगा हाई यूरिक एसिड. 

High Uric Acid: जीवनशैली में जरा भी कोताही बरती जाए या जीवनशैली की आदतें अच्छी ना हों तो उसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. हाई यूरिक एसिड भी एक ऐसी समस्या है जो सेहत को प्रभावित करती है. खानपान में प्यूरिन से भरपूर फूड्स ज्यादा हों तो ब्लड में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने लगता है. आमतौर पर यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड फिल्टर नहीं कर पाती तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है इस यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जमने लगते हैं और गाउट (Gout) की वजह भी बन जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे यूरिक एसिड की दिक्कत को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यहां जानिए ऐसे ही होममेड जूस के बारे में जो यूरिक एसिड लेवल्स घटाने में असरदार है. 

बालों पर विटामिन ई लगाने का यह है सही तरीका, घने और मुलायम हो जाएंगे बाल Vitamin E से 

यूरिक एसिड कम करने वाला होममेड जूस | Homemade Juice To Lower Uric Acid Level 

यूरिक एसिड कम करने के लिए गाजर, चुकुंदर और खीरे का जूस (Cucumber Juice) बनाकर पिया जा सकता है. इस जूस को बनाने के लिए बराबर मात्रा में तीनों चीजों को लेकर पीसें और जूस बना लें. इस जूस को पीने पर शरीर से यूरिक एसिड बाहर होने लगता है. इसे सुबह के समय खाली पेट पिया जा सकता है. यह जूस शरीर को डिटॉक्स करके गंदे टॉक्सिंस को निकालने में असरदार होता है. 

चावल का आटे में मिलाकर लगा लीजिए ये 2 चीजें, चेहरे पर नजर आने लगेगा ऐसा ग्लो कि नजरें नहीं हटेंगी आपसे 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी किया जा सकता है. ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी जूस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गाउट और यूरिक एसिड की दिक्कत कम करने में फायदा देते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन भी यूरिक एसिड में फायदेमंद है. इसके पूरे फायदे उठाने के लिए नींबू पानी बनाकर पिया जा सकता है. नींबू पानी (Lemon Water) गंदे यूरिक एसिड को कम करता है. रोजाना सुबह खाली पेट इसे पी सकते हैं. फायदा नजर आता है. 

सेब का सिरका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है इसीलिए इसे यूरिक एसिड कम करने के लिए पिया जा सकता है. यह गाउट की दिक्कत में भी असरदार है. ध्यान रहे कि सेब के सिरके को सादा नहीं पिया जाता बल्कि इसे पानी में डाइल्यूट करके पीते हैं. एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
शरीर से यूरिक एसिड को निकाल देता है यह होममेड जूस, घर पर मिनटों में कर सकते हैं तैयार 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;