यूरिन इंफेक्शन से लेकर Irregular Period में राहत पहुंचाता है इस पेड़ का पत्ता

यह मासिक धर्म में होने वाले ज्यादा रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा इस पत्ती के कितने फायदे हैं आइए जानते हैं आर्टिकल में.

यूरिन इंफेक्शन से लेकर Irregular Period में राहत पहुंचाता है इस पेड़ का पत्ता

Sheesham kadha benefits : इसका काढ़ा बनाकर आप सुबह शाम पिएं.

Sheesham leaves benefits : शीशम की पत्तियां एक औषधीय जड़ी बूटी है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका उपयोग शरीर में जलन, पेट में जलन, आंखों के रोग, बुखार, अल्सर, एनीमिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है. यह मासिक धर्म में होने वाले ज्यादा रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा इस पत्ती के कितने फायदे हैं आइए जानते हैं आर्टिकल में. Health tips : भूने हुए मखाने खाने के होते हैं कई फायदे, शामिल करिए डाइट में

शीशम के पत्ते के फायदे कितने हैं

1- पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में शीशम का काढ़ा पीने से राहत पहुंचती है. आप इसका रस भी पी सकती हैं. नसों में होने वाले दर्द से भी राहत पहुंचता है. इसका गाढ़ा काढ़ा दूध में मिलाकर पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

2- छालों में भी राहत पहुंचाता है इसका अर्क. इसका काढ़ा बनाकर आप सुबह शाम पिएं. इससे मुंह में होने वाले अल्सर को आराम पहुंचता है. प्रेग्नेंसी में होने वाली उल्टी की समस्या से भी राहत मिलती है इस काढ़े को पीने से.

3- इस काढ़े को पीने से स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है. इसके पत्तों का रस आप रूई के सहारे चेहरे पर लगा सकती हैं. इसके अलावा इसका रस आपको इररेग्यूलर पीरियड में भी राहत पहुंचाता है. 

4- 500 ग्राम शीशम की लकड़ी के बुरादे को 1.5 किलो पानी में 8 घंटे तक भिगोकर रखें और फिर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाये, इसे छानकर इसमें देशी चूर्ण या बूरा मिलाकर शरबत की तरह रोजाना पीने से खून साफ हो जाता है. यह आप 40 दिन तक पी सकते हैं. वहीं, यूरिन इंफेक्शन में शीशम के पत्तों का 50 ग्राम काढ़ा रोजाना 2-3 बार पीने से लाभ होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.