Warts Removal Tips : अनचाहे मस्सों को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय, जरूर मिलेगा निजात

Warts Removal : फेस या शरीर के ऐसे मस्सों को हटाने के लिए कई बार लोग सर्जरी तक करवाने के लिए तैयार हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं.

Warts Removal Tips : अनचाहे मस्सों को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय, जरूर मिलेगा निजात

Warts Removal Tips : सेब के सिरके को पानी में मिलाकर लगाएं जो नए मस्से आने से रोकता है.  

नई द‍िल्‍ली :

Warts Removal Tips  : मस्से हमारे शरीर को किसी तरह का नुकसान तो बिल्कुल ही नहीं पहुंचाते लेकिन हां ये तो सच्चाई है कि ये हमारे लुक्स को खराब करते हैं. खासकर अगर मस्से फेस पर हों तो वो और भी अधिक खराब दिखते हैं. फेस या शरीर के ऐसे मस्सों को हटाने के लिए कई बार लोग सर्जरी तक करवाने के लिए तैयार हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही इन अनचाहे मस्से से छुटकारा पा सकते हैं.


 बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को एक साथ मिलाना है. आप पहले 2 चुटकी बेकिंग सोडा लीजिए उसमें कुछ एक बूंद अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑइल मिलाइए. अब इस मिश्रण को मस्से पर लगाइए. इस पेस्ट को गाढ़ा ही बनाए ताकि ये मस्से पर टिका रहे. आप इस पेस्ट तो रात के समय लगा कर छोड़ दें. हां इस पेस्ट के ऊपर आपको बैंडेज लगा कर ही छोड़ना है. सुबह बैंडेज हटाकर स्किन को बढ़िया से साफ कर लें. इस तरीके को 3 से 5 दिन तक लगातार आजमाइए, धीरे-धीरे मस्सा पूरी तरह गायब हो जाएगा.

baking soda

Photo Credit: iStock


लहसुन का पेस्ट 

लहसुन की कलियों को सिलवट्टे या मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मस्से पर लगा लें और इस पर से बैंडेज लगा दें. कुछ घंटे बाद बैंडेज हटाना है और फेस को साफ करना है.

 ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा हमारे स्किन के साथ ही साथ हमारे बालों और पेट के लिए बेहद लाभकारी है. इसका एक गुण ये भी है कि ये अनचाहे मस्सों को हटाने में भी सहायक है. इसके लिए आप घर में लगी ऐलोवेरा प्लांट से कुछ पत्ते काट कर उनसे जेल निकाल लें, इसे मस्से पर लगा लें. 3-4 दिनों तक ऐसा करें. ऐलोवेरा की प्राकृतिक गुण और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मस्से को सुखाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसके नियमित उपयोग से मस्से का दाग भी खत्म हो जाता है. 

44lgio0g
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 सेब का सिरका
एपल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका लगाकर मस्सों को जड़ से साफ कर पाना संभव है. एप्पल विनेगर में एक कॉटन का टुकड़ा भिगो कर उसे मस्से पर लगा लें. इसपर एक बैंडेज चिपका दें. रात भर लगे रहने दें फिर सुबह बैंडेज को हटाकर स्किन साफ कर लीजिए. सेब के सिरके का इस्तेमाल आपको लगातार 4 से 7 दिन तक करते रहना है. ऐसा नियमित करने से मस्सा जड़ से खत्म हो जाएगा. इसके बाद आप सेब के सिरके को पानी में डायल्यूट कर लगाएं जो चेहरे पर स्किन टोनर के रूप में काम करता है और नए मस्से आने से रोकता है.  

rc47u03g