विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2023

मुंह से आ रही बदबू को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस एक बार देख लीजिए आजमाकर 

Bad Breath Home Remedies: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अपने मुंह से आने वाली बदबू का एहसास तो होता है लेकिन इससे छुटकारा पाने का तरीका नहीं पता होता. यहां जानिए किस तरह इस मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. 

मुंह से आ रही बदबू को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस एक बार देख लीजिए आजमाकर 
Mouth Smell Home Remedies: मुंह से आ रही बदबू इस तरह होगी दूर. 

Home Remedies: जब व्यक्ति किसी के पास खड़े होकर या फिर बैठकर बात करता है तो सबसे पहले सामने वाले व्यक्ति की मुंह की बदबू (Bad Breath) दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाती है. जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उनसे अन्य लोग खासा दूरी बनाकर ही रखते हैं. जब लोग मुंह से बदबू (Mouth Smell) आने के चलते दूरी बनाने लगते हैं तो जाहिरतौर पर व्यक्ति को शर्मिंदगी महसूस होती है. आपके साथ ऐसी नौबत ना आए इसलिए पहले ही इस दिक्कत से छुटकारा पा लीजिए. यहां जानिए ऐसे घरेलू नुस्खे जो मुंह की बदबू दूर करने में तुरंत असर दिखाते हैं. 

चेहरे से हटाने हैं दाग-धब्बे तो बस लगा लीजिए इस एक सब्जी का रस, साफ और निखरी हुई स्किन आने लगेगी नजर 

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय | Bad Breath Home Remedies 

चबाएं लौंग 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग (Clove) मुंह से आ रही बदबू का खात्मा करने में बेहद असरदार साबित होते हैं. लौंग के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस 1 या 2 लौंग के टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसें. लौंग से निकलने वाला अरोमा और रस बदबू दूर करता है. 

tiv55958
बनाएं अपना माउथवॉश 

अपने मुंह से आ रही बदबू को दूर करने के लिए आप खुद घर में माउथवॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस माउथवॉश को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी, आधी दालचीनी की डंडी, 2 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर मिला लें. इस होममेड माउथवॉश (Homemade Mouthwash) को किसी शीशी में भरकर रखें और रोजाना सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करें. 

जीभ को करें साफ 


ब्रश करते समय जीभ को साफ करना भी बेहद जरूरी होता है. कई बार लोग दांतों को तो साफ कर लेते हैं लेकिन जीभ साफ करना जरूरी नहीं समझते. जीभ साफ ना करना मुंह से बदबू आने की बड़ी वजह बनता है. इसीलिए रोजाना जीभ साफ करने की आदत डालें. 

spots on tongue can be because of poor lifestyle

Photo Credit: iStock

सेब का सिरका 


एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डालें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें. इस एपल साइडर विनेगर के पानी से मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं, दांत साफ होते हैं और बदबू आना बंद हो जाती है. 

नारियल का तेल 


नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) की जाती है. सुबह या शाम एक से 2 चम्मच नारियल के तेल को मुंह में रखकर यहां से वहां हिलाएं और फिर कुल्ला कर लें. ऑयल पुलिंग करने से दांतों के कोनों-कोनों में फंसी गंदगी निकल जाती है जो आमतौर पर मुंह की बदबू की वजह बनती है. इसके अलावा दांतों की सड़न दूर करने में भी यह नुस्खा काम आता है. 

1tu0si0o

इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
मुंह से आ रही बदबू को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस एक बार देख लीजिए आजमाकर 
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com