Cavities Home Remedies: इस घरेलू नुस्खों के साथ छू मंतर हो जाएगी दांतों की कैविटी, दर्द से मिलेगा आराम

Yellow Teeth : दांतों में कैविटी इसकी सतह पर बैक्टीरिया की वजह से होती है. ये दांतों में छेद करते हैं और भी सड़न होने लगती है. कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cavities) कैविटी से राहत देने में बेहद असरदार हैं.

Cavities Home Remedies:  इस घरेलू नुस्खों के साथ छू मंतर हो जाएगी दांतों की कैविटी, दर्द से मिलेगा आराम

Best teeth whitening : कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cavities) कैविटी से राहत देने में बेहद असरदार हैं.

Home Remedies To Get Rid Of Cavities: बहुत से लोग अपने शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह दांतों का ख्याल नहीं रख पाते, ऐसे में दांतों में सड़न (Tooth cavity) की समस्या होती है. ठीक से ब्रश न करना, दांतों को साफ (teeth cleaning) न करने और दांतों में फंसे भोजन की वजह से दांतों में सड़न की प्रॉब्लम होती है, जिसकी वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. बड़ों के साथ ही बच्चों में भी ये समस्या बढ़ रही है. दांतों में कैविटी इसकी सतह पर बैक्टीरिया की वजह से होती है. ये दांतों में छेद करते हैं और भी सड़न होने लगती है. कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cavities) कैविटी से राहत देने में बेहद असरदार हैं.

दांतों की सड़न से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Get Rid Of Cavities)

लौंग

दांतों में हुई कैविटी के साथ ही लौंग किसी भी ओरल हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में असरदार साबित हो सकता है. लौंग के अंदर पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द को तो कम करते ही हैं, कैविटी को भी फैसले से रोकते हैं.

 लहसुन

खाने का टेस्ट बढ़ाने वाला छोटा सा लहसुन हमारी हेल्थ के  लिए भी काफी फायदेमंद होता है. कच्चा लहसुन खाना भी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेन किलर के रूप में काम करते हैं.

नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं, नींबू के रस में मौजूद एसिड कीटाणुओं को मारते हैं और कैविटी की वजह से होने वाले दर्द को कम करने में कारगर होते हैं. आप अपने मुंह में एक नींबू रखें, इसे चबाएं और फिर अपने मुंह को साफ पानी से धो लें.

अंडे का छिलका

अंडे का छिलका भी आपके दांतों की कैविटी को दूर करने में हेल्प कर सकता है. अंडे के छिलके को पीस लीजिए और उसमें बेकिंग सोडा मिला लीजिए और इससे दांतों को साफ करें तो कैविटी में काफी आराम मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.