सर्दी में अचानक होने लगे पेट दर्द तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और चुटकियों में पाएं आराम

सर्दी की किसी रात अचानक पेट दर्द होने लगे और घर पर दवाएं भी उपलब्ध न हों तब आप क्या करेंगे. इसका जवाब आपकी रसोई में ही छिपा है. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सर्दियों में आपको पेट दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे.

सर्दी में अचानक होने लगे पेट दर्द तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और चुटकियों में पाएं आराम

कई घरेलू नुस्खे हैं जो सर्दियों में आपको  पेट दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे.

सर्दी में पेट दर्द की शिकायत अगर हो तो आप तुरंत क्या उपचार करेंगे. इस सवाल की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि गर्मियों में तो लोग मौसम के चलते खान पान पर खास ध्यान रखते हैं. लेकिन सर्दियों में हर एहतियात को भूल जाते हैं. जबकि सर्दी में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है. लोग खाते भी बड़ा शौक से हैं क्योंकि सर्दियों में हर तरह की सब्जी, भाजी और फल उपलब्ध होते हैं. इन सबका खामियाजा पेट ही तो भुगतता है. सर्दी की किसी रात अचानक पेट दर्द होने लगे और घर पर दवाएं भी उपलब्ध न हों तब आप क्या करेंगे. इसका जवाब आपकी रसोई में ही छिपा है. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सर्दियों में आपको  पेट दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे.

काली मिर्च

काली मिर्च तो आपके घर में उपलब्ध होगी ही. इस मिर्च में सूखी अदरक, काला नमक और हींग मिलाएं. इस पूरे पाउडर को गुनगुने पानी के साथ पी जाएं. आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी.

मेथीदाना

पेट में गैस की वजह से दर्द हो या किसी अन्य तरीके का दर्द. मेथीदाना दोनों में ही फायदेमंद है. दर्द के चलते मेथीदाना भिगो कर रखने का समय तो होगा नहीं. ऐसे में मेथी दाने को उबाल लें. इस पानी को ठंडा करें और दानों सहित पी जाएं.

दालचीनी

दालचीनी हाजमे के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. पेट दर्द होने पर आप दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाएं और गुनगुना पानी पी लें. इसके अलावा आप दालचीनी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. दोनों ही तरीकों से ये कारगर है.

अजवायन, जीरे का चूरन

अजवाइन और जीरे को भूनकर पीस लें और उसका चूरन बनाकर रखें. रोजाना रात में इस चूरन को फांके और गुनगुना पानी पी लें. गैस, कब्ज और बदहजमी की शिकायत काफी हद तक दूर होगी और पेट दर्द की तकलीफ भी कम होगी.

नमक नींबू का पानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में तरावट बनाए रखने के लिए नींबू का पानी बहुत ही शौक से पिया जाता है. इस आदत को सर्दियों में भी बरकरार रखें. मौसम की ठंडक को देखते हुए गुनगुने पानी में नींबू और नमक डालकर पिएं. इससे बॉडी सही तरीके से हाइड्रेट रहेगी और हाजमा भी अच्छा रहेगा.