Skin Care for Sensitive Skin: अगर आपकी त्वचा भी है संवेदनशील तो बहुत काम आएंगे ये 8 घरेलू उपचार

Skin Care Tips for Sensitive Skin in Hindi: इसके लिए आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए. पानी हमारी त्वचा और शरीर को मोइश्चराइज रखता है. इसके साथ ही ये शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. एक दिन में आपको कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए.

Skin Care for Sensitive Skin: अगर आपकी त्वचा भी है संवेदनशील तो बहुत काम आएंगे ये 8 घरेलू उपचार

Home Remedies for Sensitive Skin: बहुत असरदार हैं ये घरेलू नुस्खें.

खास बातें

  • संवेदनशील त्वचा के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खें
  • इन तरीकों से अपनी संवेदनशील त्वचा का रख सकते हैं आप बेहतर खयाल
  • इन आसान टिप्स को करें फॉलों.
नई दिल्ली:

Skin Care Tips for Sensitive Skin: कुछ लोगों की त्वचा जन्म से ही संवेदनशील होती है, वहीं कुछ अन्यों की बढ़ती उम्र के साथ त्वचा संवेदनशील बन जाती है. कई महिलाएं मां बनने के बाद त्वचा पर एलर्जी आदी देखती है. सामान्य से ड्राय तक उनकी त्वचा पूरी तरह से बदल जाती है. ऐसे में अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है और बहुत से महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर के देख चुकी हैं और उससे कोई आराम नहीं मिला तो आपको इन घरेलू नुस्खों को ट्राय करना चाहिए. 

संवेदनशील त्वचा के लिए 8 असरदार घरेलू नुस्खों:

1. खुद को हाइड्रेट रखें
इसके लिए आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए. पानी हमारी त्वचा और शरीर को मोइश्चराइज रखता है. इसके साथ ही ये शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. एक दिन में आपको कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए. आप चाहें तो फ्रेश फ्रूट जूस, स्मूथी और ग्रीन जूस भी खुद को मोइश्चराइज रखने के लिए पी सकती है. 

2. अपनी एलर्जी का ट्रैक रखें
एलर्जी और संवेदनशील त्वचा एक दूसरे की दुश्मन होती है. तेज धूप, प्रदूषण, धुआं, मिट्टी, पेट्रोल, कॉस्मेटिक्स और यहां तक कि कुछ खाद्य पदार्थों का भी संवेनशील त्वचा के लोगों को ध्यान रखना चाहिए. धूल से आपकी त्वचा पर रैश हो सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ नियमित फेस वॉश और फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही आपको नोट बनाकर रखना चाहिए कि कौन सी चीज आपकी त्वचा को प्रभावित करती है और उसका सोल्यूशन ढूंढना चाहिए. 

3. नारियल का तेल
शुद्ध नारियल का तेल अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपके पोर्स को पोषण मिलता है. 10 सूखी काली मिर्च को भुन लें. 1 लीटर नारियल के तेल को पैन में गर्म करें और उसमें कालीमिर्च, कड़ी पत्ता और थोड़ी सी मेहंदी की पत्तियां मिलाएं. तेल का रंग बदलने तक तेल को गर्म करें. इस तेल को स्टोर कर लें और रोज त्वचा पर लगाएं. त्वचा को मोइश्चराइज करने के अलावा ये आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है. आप इस तेल का इस्तेमाल बालों में भी कर सकते हैं. 

4. अपनी डायट में आमला को करें शामिल
आमला में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है. इसलिए आप रोज एक आमला को स्टीम कर के खाएं. इससे आपकी त्वचा को अधिक नरिश्मेंट मिलेगा. इसके अलावा आप चाहें तो रोज 30 मिलीलीटर आमला का जूस भी पी सकती हैं. 150 मिलीलीटर गर्म पानी में इसे मिलाएं और पीएं. हालांकि, इसके नतीजे दिखाई देने में कम से कम 12 हफ्तों का समय लगेगा. आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं क्योंकि ये काफी कड़वा होता है. इसके अलावा आप 1 टेबलस्पून आमला के जूस को शहद के साथ मिला सकती हैं और अपने चेहरे पर लगा सकती हैं और 20 मिनट बाद अपना मुंह धो सकते हैं. 

5. शहद
शहद अपनी एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है. ये काफी हाइड्रेटिंग टोनिक है. आप इसका इस्तेमाल रोजाना क्लेंजिंग के लिए कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें नारियल का तेल भी मिला सकते हैं और स्क्रब कर सकते हैं. आप इस मिश्रण का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं. 

6. चीनी
चीनी भले ही आपकी वेस्टलाइन के लिए अच्छी न हो लेकिन आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए ये काफी लाभकारी होती है. दरअसल, चीनी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करती है और इसके साथ आप ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं. 

7. खीरा
जब भी बात पफी आंखों या फिर डार्क सर्कल्स की आती है तो इसके लिए खीरा जादू की तरह काम करता है. खीरे का छिलका उतारें और इसके स्लाइस कर लें. अब इशे अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रख लें. इसके अलावा आप चाहें को 2 टेबलस्पून खीरे के जूस को 1 टेबलस्पून शहद के साथ मिला कर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. आप चाहें तो इसका इस्तेमाल फेसवॉश के रूप में भी कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8. आम 
गर्मियां अधिकतर लोगों को इस मौसम में मिलने वाले आम की वजह से पसंद है. लेकिन आप चाहें तो इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए ताजे आम का पल्प लें. अब इसे दही, गुलाब जल और शहद के साथ ब्लेंड करें और स्मूथ पेस्ट बना लें. इसमें कुछ बूंदे बादाम और नारियल की तेल की डालें और मिक्स कर लें. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद मुंह धो लें. आप चाहें तो आम के छिलकों को सुखा कर उनका पाउडर बना कर रख सकती हैं. इसका इस्तेमाल आप दही में मिला कर त्वचा पर कर सकती हैं.