विज्ञापन

स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई

सिर की सतह पर फंगल इंफेक्शन हो जाने पर गंदगी जमने लगती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Scalp Infection Home Remedies: इस तरह दूर होगी स्कैल्प पर जमी गंदगी. 

Hair Care: बालों में फंगल इंफेक्शन ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को परेशान होना पड़ता है. फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) होने पर सिर में खुजलाहट होती है, डैंड्रफ (Dandruff) जम जाता है, सिर से गंदगी झड़कर गिरने लगती है, फ्लेक्स निकलने लगते हैं और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है सो अलग. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये चीजें बालों की अच्छी सफाई कर देती हैं और बालों की दिक्कतों को दूर भी करती हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 

स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Fungal Infection On Scalp 

हल्दी

स्कैल्प की सफाई करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में थोड़ी सी हल्दी (Turmeric) लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर की स्कैल्प पर लगा लें और कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. सिर की अच्छी सफाई हो जाती है और फंगल इंफेक्शन कम होने लगता है सो अलग. 

नीम के पत्ते 

बालों पर नीम के पत्तों का असर भी अच्छा दिखता है. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं और फंगल इंफेक्शन को दूर रखते हैं. इन पत्तों के सही तरह से इस्तेमाल के लिए पानी में नीम के पत्ते डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके इससे सिर धोएं. फंगल इंफेक्शन कम होने लगता है. डैंड्रफ की दिक्कत में भी यह तरीका रामबाण साबित होता है. 

लहसुन 

स्कैल्प पर हुए फंगल इंफेक्शन को दूर करने में लहसुन का भी कमाल का असर दिखता है. लहसुन के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को इंफेक्शन से दूर रखते हैं. नारियल के तेल या फिर ऑलिव ऑयल में लहसुन को पीसकर डालें और पका लें. जब लहसुन पक जाए तो चम्मच से दबाकर पेस्ट बना लें. इस तैयार पेस्ट को सिर पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट को सिर पर लगाया जा सकता है. 

एलोवेरा जैल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जैल स्कैल्प को कई फायदे देता है. इससे खुजली, स्कैल्प पर दिखने वाले लाल चकत्ते और डैंड्रफ (Dandruff) से भी छुटकारा मिल जाता है. एलोवेरा जैल को जस का तस ही बालों में लगाया जा सकता है. इस सिर की जड़ों से सिरों तक अच्छे से लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Onam 2024 : आज है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Next Article
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com