Home Remedies for Cold and Cough: सर्दियों में खांसी-जुकाम बनकर आ गए हैं आफत, ये नुस्खे दिलाएंगे बहुत जल्दी राहत

Winter Care Tips : दादी-नानी के इन नुस्खों को अपनाकर आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दी या खांसी होने पर आपको कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने हैं.

Home Remedies for Cold and Cough: सर्दियों में खांसी-जुकाम बनकर आ गए हैं आफत, ये नुस्खे दिलाएंगे बहुत जल्दी राहत

सर्दी या खांसी होने पर आपको इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम.

Cold and Cough : सर्दियों के दिन आ गए हैं और गिरते तापमान ने सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं बढ़ा दी हैं. सर्दी के मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है, संक्रमण का डर बना रहता है. हर छोटी-बड़ी समस्या के लिए डॉक्टर के पास जाने से पहले बेहतर है आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर देखें जिन्हें सदियों से परखा और अपनाया गया है. दादी-नानी के इन नुस्खों को अपनाकर आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दी या खांसी होने पर आपको कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने हैं.

hihepfto

Photo Credit: iStock

 मेथी के बीज

 मेथी के बीजों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. मेथी दाने का पानी सर्दी-खांसी या वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. मेथी का पानी हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. सर्दी या खांसी में राहत के लिए आप एक बड़ा चम्मच मेथी दाना लेकर उसे एक गिलास पानी में उबाले, उबलते हुए पानी आधा हो जाए तो इसे हल्का ठंडा होने पर पी लें.

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. इसमें मिलने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व सर्दी-खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाते हैं. आपको रात के समय सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी लेना है, इससे अच्छी नींद भी आएगी और आपको सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा. हल्दी के साथ ही दूध भी गुणों का खजाना है, इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है.

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए तुलसी से 15-20 ताजे पत्ते ले लीजिए, काली मिर्च, लौंग, इलायची और अजवाइन के साथ इन्हें पानी में डालकर अच्छे से उबालें. जब ये उबलते हुए आधा बच जाए तो इसमें थोड़ी सी शहद मिला लें और गर्मागर्म काढ़ा पिएं. तुलसी के पत्ते बलगम को कम करते हैं. वहीं लौंग, अजवाइन और काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, ये सर्दी जुकाम में बड़ी राहत पहुंचाते हैं.

अदरक
अदरक की तासीर गर्म होती है, अदरक के सेवन से गले की खराश के साथ ही गले का इन्फेक्शन और कफ की समस्या दूर होती है. आप अदरक और तुलसी के पत्ते का रस निकाल कर एक साथ मिलाकर इसका सेवन करें, सर्दी जुकाम में ये बेहद लाभकारी साबित होती है. इसके अलावा आप अदरक के छोटे से टुकड़े पर नमक लगाकर खाएं, अदरक के रस से गला खुल जाता है और कफ में भी आराम मिलता है.


गर्म पानी-नमक के गरारे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रात के वक्त सोने से पहले गर्म पानी में नमक डालकर इससे गरारे करें. सुबह उठकर भी ऐसा कर सकते हैं. इससे सर्दी में गले को बेहद आराम मिलता है, गले में हो रही दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा कफ को कम करने में भी कारगर साबित होता है.